वनडे / भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा मैच कल, टीम इंडिया हारी तो मेजबान के खिलाफ 6 साल बाद सीरीज हारेगी

0
129

खेल डेस्क. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज का दूसरा मुकाबला कल ऑकलैंड में खेला जाएगा। यदि भारत यह मैच गंवाता है, तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 साल बाद वनडे सीरीज हारेगा। फिलहाल टीम इंडिया सीरीज में 0-1 से पीछे है। पिछली बार जनवरी 2014 में न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत को 4-0 से हराया था। टीम इंडिया ने पिछली तीन वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को हराया है। सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीता था।

हैमिल्टन में खेले गए पहले मैच में भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 347 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में 6 विकेट पर 348 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। मेजबान ने अपने क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया था। मैच में बड़े स्कोर के बावजूद टीम इंडिया ने हार गई। कप्तान विराट कोहली गेंदबाजी में बदलाव कर सकते हैं। शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है।

पिच और मौसम रिपोर्ट: शनिवार को ऑकलैंड का तापमान 17 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे। बारिश की आशंका नहीं है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। इस मैदान पर भारत ने अब तक 9 मैच में से 4 में जीत दर्ज की। इतने ही मुकाबलों में हार मिली, जबकि 1 वनडे टाई रहा।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 108 वनडे खेले गए। टीम इंडिया ने 55 में जीत दर्ज की, 47 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 5 बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत ने 40 में से 14 ही मुकाबले जीते। 23 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 2 का नतीजा नहीं निकल सका। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज अपने नाम की, जबकि 4 बार हार मिली। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लेंडल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मार्क चैपमैन, काइल जैमिसन, स्कॉट कुगलेजिन, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर।