IND vs AUS: विराट ने बेंगुलरू में बनाया कप्तानी रिकॉर्ड, धोनी को छोड़ा बहुत पीछे

0
103

बेंगलुरू: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) बेंगलुरू वनडे में टीम इंडिया की जीत के कई बातें ऐसी रहीं जो विराट के लिए बहुत अहम रहीं. पहले विराट ने अपनी सूझबूझ भरी कप्तानी से ऑस्ट्रेलिया को 286 रन पर रोका. फिर बल्ले से कप्तानी पारी खेलते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए.

धोनी को छोड़ा पीछे
कोहली को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी और उन्होंने रविवार को बेंगलुरू में वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल कर ली. कोहली ने बतौर कप्तान 82 पारियों में ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 127 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

पोंटिंग और ग्रीम स्मिथ थे यहां
पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 131 पारियों में बतौर कप्तान 5000 रन बनाए थे जबकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम 135 पारियों में यह उपलब्धि है.

विराट का कप्तानी प्रदर्शन
विराट कोहली ने इस मैच में मार्नस लैबुशेन का शानदार कैच पकड़ा और स्मिथ के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी. इसके बाद जब वे 13वें ओवर में टीम इंडिया के लिए बैटिंग करने आए तब भी उन्होंने जिम्मदारी भरी पारी खेल कर टीम इंडिया को जीत की दहलीज पर पहुंचाकर ही अपना विकेट खोया.

पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 136 पारियों में बतौर कप्तान वनडे में 5000 रन बनाए थे.