किसी दिन मुसीबत में काम नहीं आए हार्दिक पांड्या तो टीम इंडिया को भुगतना पड़ सकता है अंजाम

0
80

नई दिल्ली। T20 World Cup 2021 के अपने अभियान को शुरू करने से पहले टीम इंडिया ने अपने दो में से एक वार्मअप मैच को जीत लिया है। दूसरा वार्मअप मैच 20 अक्टूबर को आस्ट्रेलिया के खिलाफ होना है, लेकिन अभी तक टीम इंडिया को उस सवाल का जवाब नहीं मिला है कि अगर हार्दिक पांड्या को टीम में जगह दी जाती है और वे गेंदबाजी नहीं करते हैं तो एक समय पर टीम इंडिया मुसीबत में भी आ सकती है। यहां तक कि पहले वार्मअप मैच में भी हार्दिक ने गेंदबाजी नहीं की है।

दरअसल, हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम मैनेजमेंट एक फिनिशर के रूप में मौका देने की कोशिश कर रहा है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे अच्छे मैच फिनिशर हो सकते हैं और भूतकाल में उन्होंने इसे साबित भी किया है, लेकिन इसमें एक परेशानी ये है कि वे छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे और उनके बाद पांच गेंदबाज होंगे। परेशानी इस बात की है कि अगर किसी गेंदबाज का दिन खराब होता है तो फिर कप्तान विराट कोहली चाहकर भी उसकी जगह किसी अन्य गेंदबाज से ओवर नहीं निकलवा सकते।

मौजूदा प्लेइंग इलेवन को देखा जाए तो हार्दिक पांड्या ही एकमात्र विकल्प हैं, जो आपको गेंदबाजी करके देते हैं, क्योंकि टाप आर्डर में रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली से लेकर सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर रिषभ पंत गेंदबाजी करते नहीं हैं। ऐसे में एकमात्र विकल्प छठे नंबर का बल्लेबाज है, जिसे कम से कम 2 ओवर गेंदबाजी के लिए तैयार रहना होता है। वहीं, हार्दिक पांड्या मौजूदा समय में गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। ऐसे में चिंता की बात टीम इंडिया के मैनेजमेंट के लिए है।

मान लीजिए कि किसी दिन टीम इंडिया का पांच गेंदबाजों में से किसी एक गेंदबाज के पहले दो ओवर पिट जाते हैं तो उस स्थिति में उस गेंदबाजी की भरपाई के लिए छठे गेंदबाज को मैदान पर उतारा जाता है, लेकिन मौजूदा प्लेइंग इलेवन में हार्दिक पांड्या के अलावा कोई गेंदबाज नहीं है। ऐसे में अगर किसी दिन टीम को अपने पार्ट-टाइम गेंदबाज की जरूरत पड़ती है तो फिर हार्दिक पांड्या टीम को मुसीबत में डाल सकते हैं। ऐसे में इसका हल निकलना टीम मैनेजमेंट के लिए अबूझ पहेली बनी हुई है।