साउथ अफ्रीका से सीरीज हारकर नंबर-1 से सीधा नीचे खिसका भारत

0
68

नई दिल्ली। भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली हालिया टेस्ट सीरीज की हार का बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में अब वह नंबर एक के स्थान से खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। एशेज सीरीज में इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज करने वाले आस्ट्रेलिया की टीम ने रैंकिंग में बादशाहत कायम की है। न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर बनी हुई है।

भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद टीम इंडिया ने लगातार दो मैच गंवाया और सीरीज उसके हाथ से निकल गई। इस हार की वजह से वह पहले से सीधा तीसरे स्थान पर खिसक गई है। एशेज में 4-0 से जीत हासिल करने वाली आस्ट्रेलिया टेस्ट में नंबर एक टीम बन गई है। न्यूजीलैंड की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए पारी के अंतर से मैच जीत सीरीज में बराबरी हासिल की।

119 अंकों के साथ आस्ट्रेलिया की टीम पहले स्थान पर है जबकि 117 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम अब भी दूसरे नंबर पर ही है। भारतीय टीम 116 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। इस लिस्ट में आस्ट्रेलिया से करारी मात झेलने वाली इंग्लैंड 101 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। लिस्ट में भारत के खिलाफ जीत हासिल करने वाली साउथ अफ्रीका 99 अंक लेकर पांचवें स्थान पर है। सूचि में छठे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है जिसके खाते में कुल 93 अंक हैं। इसके बाद श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की टीम है। सबसे नीचे 10वें स्थान पर जिम्बाब्वे की टीम है।

आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग

  1. आस्ट्रेलिया 119 अंक
  2. न्यूजीलैंड 117 अंक
  3. भारत 116 अंक
  4. इंग्लैंड 101 अंक
  5. साउथ अफ्रीका 99 अंक