ICC Rankings: अश्विन ने जेम्स एंडरसन को छोड़ा पीछे , बने टेस्ट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज, जडेजा भी टॉप-10 में

0
61

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़कर टेस्ट में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में अश्विन ने छह विकेट हासिल किए थे और भारत की जीत में अहम योगदान दिया था। इसी प्रदर्शन के चलते वह टेस्ट में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में इंग्लैंड को एक रन से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही एंडरसन गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए।

अश्विन पहली बार 2015 में टेस्ट में नंबर एक गेंदबाज बने थे। इसके बाद से वह लगातार पहले स्थान पर आते रहे हैं। 36 साल के अश्विन ने दिल्ली में मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के अहम विकेट लेकर भारत की जीत में योगदान दिया था। इसके बाद उन्होंने एलेक्स कैरी को भी आउट किया था। दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती पांच में से तीन विकेट अश्विन ने लिए थे, जबकि जडेजा ने बाकी विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को छोटे स्कोर पर समेट दिया था। अश्विन इंदौर और अहमदाबाद में अच्छा प्रदर्शन कर शीर्ष स्थान पर अपनी जगह लंबे समय के लिए पक्की कर सकते हैं।
पिछले तीन सप्ताह में तीन अलग-अलग गेंदबाज पहले स्थान पर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस फरवरी में टेस्ट में शीर्ष गेंदबाज थे, इसके बाद जेम्स एंडरसन ने उन्हें पीछे छोड़ा और पहले स्थान पर पहुंचे। अब अश्विन ने उन्हें हटाकर बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। एंडरसन को सात अंक का नुकसान हुआ है और वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अब उनके पास 859 रेटिंग प्वाइंट हैं। वहीं, शीर्ष पर काबिज अश्विन के पास 864 रेटिंग प्वाइंट हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले जडेजा गेंदबाजी रैंकिंग में आठवें स्थान पर आ गए हैं। वहीं, टेस्ट ऑल-राउंडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत की है। अश्विन उनके बाद दूसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के जो रूट ऑलराउंडर रैंकिंग में दो स्थान ऊपर आठवें स्थान पर आ गए हैं।

वेलिंगटन में शानदार बल्लेबाजी करने वाले रूट ने टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में ट्रेविस हेड और बाबर आजम से ऊपर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के टॉम ब्लंडेल ने वेलिंगटन में शानदार बल्लेबाजी कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ है और वह सातवें स्थान पर आ गए हैं।

इंग्लैंड के युवा हैरी ब्रूक एक और शानदार शतक के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली के साथ 16वें स्थान पर आ गए हैं। उन्हें 15 स्थान का फायदा हुआ है।

वनडे में असद वाला को फायदा
पापुआ न्यू गिनी के असद वाला मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह वनडे में ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं। स्कॉटलैंड के स्पिनर मार्क वाट नेपाल में चार मैचों में 13 विकेट लेने के बाद गेंदबाजों की रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।