‘इंग्लैंड की टीम को फिर से मिले सलेक्शन पैनल, कोच नहीं संभाल पाएंगे दोहरी जिम्मेदारी’

0
80

मेलबर्न। इंग्लैंड की टीम पूर्व बल्लेबाज इयान बेल को लगता है कि इंग्लैंड को टीम चुनने के लिए पारंपरिक चयन पैनल को वापस लाने की जरूरत है, क्योंकि यह एक अलग दृष्टिकोण प्रदान करेगा। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा इस साल की शुरुआत में एक सदी से अधिक समय से चले आ रहे चयन पैनल प्रक्रिया को हटा दिया था। यहां तक कि इंग्लैंड की पुरुष क्रिकेट टीम से राष्ट्रीय चयनकर्ता का पद ही हटा दिया गया।

ईडी स्मिथ, जिन्होंने तीन साल तक पद संभाला था, अप्रैल 2021 में इस्तीफा देकर बोर्ड से अलग हो गए। इसके बाद से राष्ट्रीय टीम चुनने की जिम्मेदारी मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड की है, जबकि कप्तान जो रूट और इयोन मोर्गन उन्हें प्लेइंग इलेवन चुनने में मदद करते हैं। वहीं, पूर्व बल्लेबाज इयान बेल चाहते हैं कि चयन प्रक्रिया में बदलाव होना चाहिए, क्योंकि इंग्लैंड की टीम एशेज सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चारों खाने चित हो गई है।

इयान बेल ने सभी जिम्मेदारियां मुख्य कोच को सौंपने के बजाय चयन पैनल की बहाली का आह्वान किया। उन्होंने ‘स्पोर्ट्सडे’ से कहा, “सबसे कठिन चीजों में से एक है, और अगर मैं आपके ईमानदारी से बताऊं तो मैं बहुत हैरान था, जब हमने चयनकर्ताओं के अध्यक्ष पद को हटा दिया था।”

उन्होंने आगे कहा, “यहां तक कि एक खिलाड़ी के नजरिए से देखने पर भी, आप इतने बेवकूफ नहीं हैं कि (क्रिस सिल्वरवुड) चयन का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन चूंकि वह मुख्य चयनकर्ता हैं, आप मुख्य कोच के साथ ईमानदार होकर बातचीत कैसे करेंगे और कहेंगे, ‘मैं यहां थोड़ा संघर्ष कर रहा हूं’, क्योंकि वह वह व्यक्ति हैं जो सभी निर्णय ले रहे हैं।”

इंग्लैंड के लिए 118 टेस्ट, 161 एकदिवसीय और 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके 39 वर्षीय इयान बेल को लगता है कि कोई ऐसा व्यक्ति जो ड्रेसिंग रूम में मौजूद नहीं है और दैनिक आधार पर खिलाड़ियों के साथ बातचीत नहीं करता है, वह नौकरी के लिए अधिक उपयुक्त होगा।