इस रन आउट का फैसला करने में 3 अंपायरों को लगे 5 मिनट, क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

0
127

नई दिल्ली : Dhruv Jurel Run out: भारत और बांग्लादेश की युवा टीमों के बीच ICC U19 World Cup 2020 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा था। इसी फाइनल मैच में भारतीय पारी के दौरान एक ऐसा अजीब रन आउट देखने को मिला, जब 3 अंपायरों को मिलकर फैसला लेने में कई मिनट लगे। हालांकि, फैसला लिया गया और खिलाड़ी को आउट भी दिया गया।

दरअसल, मामला कुछ इस तरह है कि भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रही थी। इसी दौरान बांग्लादेश की ओर से पारी का 43वां ओवर रकीबुल हसन कर रहे थे और क्रीज पर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल थे। ध्रुव जुरेल ने रकीबुल की गेंद को ऑफ साइड में खेला और एक रन लेने के लिए दौड़ पड़े। उधर, दूसरे छोर से अथर्व अंकोलेकर ने क्रीज तो छोड़ी, लेकिन रन के लिए नहीं दौड़े, क्योंकि गेंद फील्डर के हाथ में थी।

इसके बाद जो हुआ वो क्रिकेट के इतिहास में शायद पहली बार हुआ होगा। ध्रुव जुरेल और अथर्व एक ही एंड पर खड़े थे और गेंद विकेटकीपर एंड पर बांग्लादेश टीम के कप्तान अकबर अली ने स्टंप्स से लगा दी। इस पर किसी को संदेह नहीं था कि भारत का विकेट गिर गया है। संदेह इस बात पर था कि कौन सा बल्लेबाज आउट हुआ है और कौन सा बल्लेबाज नॉट आउट है। ऐसा इसलिए थे, क्योंकि लगभग एक ही समय पर दोनों बल्लेबाजों ने बोलिंग एंड की क्रीज को टच किया था।

दो मैदानी अंपायर और एक थर्ड अंपायर Raveendra Wimalasiri को इस रन आउट का फैसला देने में करीब 5 मिनट का समय लगा और आखिरकार ध्रुव जुरेल को रन आउट दे दिया गया। जुरेल 38 गेंदों में 22 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन थर्ड अंपायर द्वारा कई मिनट तक देखे गए रीप्ले में ये साफ नहीं हो पाया था कि कौन सा बल्लेबाज पहले क्रीज में पहुंचा है। टीवी कॉमेंटेटर और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी ने कहा है कि यह अविश्वसनीय है और मैंने कभी भी क्रिकेट में ऐसा नहीं देखा।