Year Ender: 2019 मेें Test, ODI और T20 में इन बल्लेबाजों ने खेली सबसे बड़ी पारी, कोई भारतीय नहीं

0
110

नई दिल्ली : साल 2019 के सारे मुकाबले (क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के) खत्म हो चुके हैं। इस साल वैसे तो भारतीय क्रिकेटर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया, लेकिन टेस्ट, वनडे व टी 20 मुकाबलों में व्यक्तिगत तौर पर सबसे बड़ी पारी की बात करें तो इसमें किसी भी भारतीय बल्लेबाज का नाम नहीं है। इस साल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में बाजी मारी डेविड वार्नर, जॉन कैंपबेल और हजरतुल्लाह जेजई ने।

साल 2019 में पूरी दुनिया में खेले गए सभी टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी पारी खेलने की उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर ने हासिल की। डेविन वार्नर ने इस साल टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी पाकिस्तान के खिलाफ खेली। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेट टेस्ट मैच में नाबाद 335 रन बनाए। वार्नर की इस पारी के दम पर उनकी टीम ने पाकिस्तान को इस मैच में पारी और 48 रन से हराया। ये वार्नर के टेस्ट करियर की भी सबसे बड़ी पारी साबित हुई।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज जॉन कैंपबेल ने इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने ये पारी आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में पांच मई को खेली। आयरलैंड के खिलाफ हुए इस मैच में उन्होंने 137 गेंदों पर 179 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके व 6 छक्के जड़े। ये कैंपबेल के वनडे करियर की बेस्ट पारी रही। वहीं इस मैच में कैरेबियाई टीम को 196 रन की बड़ी जीत मिली।

अफगानिस्तान के 21 वर्षीय बल्लेबाज हजरतुल्लाह जेजई ने अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में इस साल सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलकर सबको चौंका दिया। उन्होंने ये कमाल भारतीय धरती पर ही किया। जेजई ने आयरलैंड के खिलाफ देहरादून में सिर्फ 62 गेंदों पर नाबाद 162 रन बना डाले। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके व 16 छक्के लगाए और उनका स्ट्राइक रेट इस पारी के दौरान 261.29 का रहा। इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम को आयरलैंड पर 84 रन से जीत मिली। ये हजरतुल्लाह जेजई के अंतरराष्ट्रीय टी 20 करियर की सबसे बड़ी पारी रही।