नए साल में भारतीय टीम का न्यूजीलैंड में होगा सबसे बड़ा टेस्ट, T20 वर्ल्ड कप पर भी हैं निगाहें

0
139

नई दिल्ली : भारतीय टीम और उसके खिलाड़ियों के लिए पिछला साल शानदार रहा था, जिसमें टीम ने कई टेस्ट सीरीज अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में शिकस्त देने के बाद भारतीय टीम को अब अपनी अगली टेस्ट सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ उसके घर में खेलनी है। इसके लिए टीम ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है, क्योंकि आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत ये दौरा काफी अहम है।

भले ही इस साल टीम को टी-20 विश्व कप खेलना है, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों का असली टेस्ट न्यूजीलैंड दौरे पर ही होगा जहां टीम का इतिहास खराब रहा है। टीम को आगामी पांच जनवरी से घर में ही श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज खेलनी है लेकिन टीम की निगाह 24 जनवरी से शुरू होने वाले न्यूजीलैंड दौरे पर ही टिकी है। भारत को न्यूजीलैंड दौरे पर पांच टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट खेलने हैं। इस दौरान एक तीन दिवसीय अभ्यास मैच भी होगा।

भारतीय टीम अभी तक न्यूजीलैंड दौरे पर सिर्फ दो बार ही टेस्ट सीरीज जीत पाई है। कोहली की टीम के साथी खिलाड़ी भी मानते हैं कि न्यूजीलैंड का दौरा काफी मुश्किल रहेगा। इस साल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए कोहली एंड कंपनी इस प्रारूप के पांच मैच खेलेगी, लेकिन टीम का सबसे बड़ा टेस्ट पांच दिन तक चलने वाले मैचों की सीरीज में ही होगा।

21 टेस्ट सीरीज अभी तक भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच हुई हैं, जिसमें 11 बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है, जबकि कीवी टीम ने पांच बार जीत हासिल कर सकी है। वहीं, दोनों बीच पांच टेस्ट सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई हैं। भारतीय टीम ने पहली बार 3-1 से न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी। यह चार मैचों की टेस्ट सीरीज थी और भारत का यह न्यूजीलैंड में पहला दौरा था। भारतीय टीम ने अभी तक न्यूजीलैंड में 9 टेस्ट सीरीज खेली हैं जिसमें भारतीय टीम सिर्फ दो बार ही जीत दर्ज कर सकी है। पांच बार कीवी टीम ने सीरीज पर कब्जा किया है, जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही हैं।

भारतीय टीम के नए साल की शुरुआत श्रीलंकाई टीम के खिलाफ होगी। भारत इस टीम के खिलाफ पहला टी-20 पांच जनवरी को गुवाहाटी में खेलेगी। कोहली सेना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे 14 जनवरी को खेलेगी। हालांकि इससे पहले भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज हनुमा विहारी भी कह चुके हैं कि उनका ध्यान भी न्यूजीलैंड के दौरे पर है और वह वहां बेहतरीन प्रदर्शन करके टीम को अपना योगदान देना चाहते हैं।

हालांकि, न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली एशियाई टीमों के लिए सिरदर्द ही रहा है क्योंकि वहां मौसम बदलता रहता है और तेज गेंदबाजों को वहां की पिचें काफी रास आती हैं। न्यूजीलैंड के पास बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और नील वेगनर हैं जो घरेलू पिचों पर किसी भी टीम के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेने में माहिर हैं। बोल्ट अभी चोटिल हैं जबकि वेगनर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार लय में हैं।