NCA क्रिकेट हेड के लिए बीसीसीआइ ने मांगा आवेदन, भारतीय क्रिकेट में राहुल द्रविड़ को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

0
80

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) क्रिकेट हेड के पद के लिए आवेदन मांगा है। राहुल द्रविड़ को 8 जुलाई 2019 को एनसीए प्रमुख नियुक्त किया गया था और उनका दो साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान इस पद के लिए फिर से अपलाई कर सकते हैं, लेकिन माना जा रहा है कि वह इंडियन क्रिकेट में आगे बड़ी जिम्मेदारी निभाते दिख सकते हैं।

राहुल हाल ही में श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन की अगुवाई वाली टीम इंडिया का कोच बनकर गए थे। इस दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली समेत अन्य स्टार खिलाड़ी नहीं गए थे। ये सभी खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर है और टीम के कोच रवि शास्त्री भी इनके साथ मौजूद हैं। टी20 वर्ल्ड कप के बाद नवंबर 2021 में शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो रहा है, ऐसे में राहुल के मुख्य कोच बनने की पूरी संभावना है।

दो साल का अनुबंध

एनसीए क्रिकेट प्रमुख बीसीसीआइ सचिव को रिपोर्ट करेंगे और उन्हें दो साल का अनुबंध मिलेगा। उसकी निगरानी में 25-30 लोग काम करेंगे और 12 सीधे उसे रिपोर्ट करेंगे। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी, बैंगलोर (एनसीए) में सभी क्रिकेट कोचिंग कार्यक्रमों के संचालन की जिम्मेदारी एनसीए हेड के पास होगी। इसके अलावा वो अकादमी में प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी क्रिकेटरों की तैयारी, विकास और प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होगा। वह एनसीए को भेजे जाने वाले पुरुष और महिला खिलाड़ियों के डेवलेपमेंट प्रोग्राम के भीतर उभरते और युवा क्रिकेटरों के विकास के लिए अकेले जिम्मेदार होगा।

एनसीए हेड पर होगी ये जिम्मेदारी

एनसीए हेड नेशनल मेंस और विमेंस के प्रमुख कोच और अन्य क्रिकेट कोचों के साथ मिलकर काम करेगा। इसमें भारत ए, अंडर 19, अंडर 23, भारत महिला टीम शामिल हैं। वह टीमों के प्रगति की निगरानी के लिए भी जिम्मेदार होगा और सीनियर मेंस और विमेंस हेड कोचों को आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा। वह राष्ट्रीय पुरुष और महिला चयनकर्ताओं (सीनियर और जूनियर) के साथ-साथ कोच और कप्तानों की मदद करेगा।

पद के लिए आवेदन करने के लिए शर्त

पद के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति न्यूनतम 25 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए। इसके अलावा वह अंतरराष्ट्रीय/भारत ए/भारत अंडर-19/भारत महिला/आइपीएल/ में पांच साल तक कोचिंग का अनुभव होना चाहिए। आवेदन 15 अगस्त रात 11:59 बजे तक किया जा सकता है।