BAN vs AFG: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
160

बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच इकलौता टेस्ट क्रिकेट मैच शुरू हो चुका है। इस मैच में अफगानिस्तान की कमान राशिद खान के हाथों में है और मैच शुरू होते ही उनके नाम खास उपलब्धि भी दर्ज हो गई। राशिद खान ने कप्तान के तौर पर अपने पहले ही टेस्ट मैच में मंसूर अली खान पटौदी जैसे दिग्गज को पीछे छोड़ दिया। राशिद खान क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

राशिद खान की उम्र 20 साल और 350 दिन है, जबकि इससे पहले ये रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के ततेंदा ताइबू के नाम दर्ज था, जिन्होंने 20 साल और 358 दिन की उम्र में टेस्ट टीम की कप्तानी की थी। तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी हैं। जिन्होंने 21 साल और 77 दिन की उम्र में भारतीय टीम की ओर से टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी की थी।

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। लंच ब्रेक तक अफगानिस्तान ने तीन विकेट पर 79 रन बनाए थे। ये पहला मौका है, जब अफगानिस्तान भारत से बाहर कोई टेस्ट मैच खेल रहा है। अफगानिस्तान ने अभी तक महज दो टेस्ट मैच खेले हैं, एक भारत के खिलाफ और एक आयरलैंड के खिलाफ। भारत के खिलाफ टेस्ट मैच बेंगलरु में खेला गया था, जबकि आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच देहरादून में खेला गया था। अफगानिस्तान को भारत के खिलाफ हार झेलनी पड़ी, जबकि आयरलैंड के खिलाफ टीम जीत गई थी।