विराट के बाद अब गौतम गंभीर के नाम हुआ अरुण जेटली स्टेडियम का एक स्टैंड

0
124

नई दिल्ली: दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) नेअरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के नाम पर स्टैंड का अनावरण किया. गंभीर ने दो साल पहली ही रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट (Ranji Trophy) का फाइनल मुकाबला खेलने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी.

दिल्ली के लिए ही खेलते रहे थे गंभीर
अपने करियर में गंभीर ने दिल्ली के लिए ही घरेलू क्रिकेट खेला. जबकि आईपीएल में वे शुरू में कोलकाता के लिए क्रिकेट खेलते रहे, लेकिन अंत में वे दिल्ली की टीम से जुड़ गए थे. संन्यास लेने के बाद से क्रिकेट में कॉमेंट्री कर रहे हैं. उन्होंने हाल ही में राजनीति में प्रवेश किया और इसी साल वे भाजपा के प्रत्याशी बन पूर्वी दिल्ली से लोकसभा के सांसद बने हैं.

जेटली को पिता तुल्य बताया
गंभीर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “अरुण जेटली मेरे लिए पिता तुल्य थे और ‘अरुण जेटली स्टेडियम’ में मेरे नाम पर स्टैंड होना मेरे लिए बड़े गर्व और सौभाग्य की बात है. मैं एपेक्स काउंसिल, अपने फैन्स, दोस्तों और परिजनों का धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने हर कदम पर मेरा साथ दिया.”

शानदार करियर रहा है गंभीर का
गंभीर ने अपने करियर में 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. वे 2007 वर्ल्ड टी-20 और 2011 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य भी हैं. उन्होंने 198 फर्स्ट क्लास, 299 लिस्ट ए मैच और 251 टी20 मैच खेले हैं. गंभीर सलामी बल्लाबजी करते हुए फर्स्ट क्लास प्रारूप में 15153 रन और लिस्ट ए मैच में 10077 रन बनाए हैं. गंभीर की विश्व कप 2011 के फाइनल के 97 रन की पारी को सबसे ज्यादा याद किया जाता है.

इसी साल सितंबर में ही इस मैदान में एक स्टैंड का नाम विराट कोहली के नाम पर रखा गया था.उसी समय इस स्टेडियम का नाम फिरोजशाह कोटला मैदान से अरुण जेटली स्टेडियम किया गया था. विराट भी गंभीर की तरह दिल्ली से ्क्रिकेट खेलते हैं और इस समय टीम इंडिया के सभी प्रारूप के कप्तान हैं.