युवाओं को उद्योग से जोड़ने के लिए आयोजित की जाएगी कार्यशालाएं

0
139

क्षेत्र के युवा जो उद्योग के माध्यम से रोजगार पाना चाहते हैं, उनके लिए जल्दी ही पिपरिया में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। एसडीएम पिपरिया मदन सिंह रघुवंशी ने कहा युवाओं के हित में वे व्यक्तिगत रुचि लेकर इस कार्यशाला का आयोजन करवाएंगे। इसके लिए जल्दी ही युवाओं से संपर्क स्थापित किया जाएगा। गुरुवार को एसडीएम कार्यालय में जिला उद्योग केंद्र की ओर से एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक एआर मंसूरी और सहायक प्रबंधक अल्पना महावर उपस्थित थी। इसी के साथ शहर से दाऊदयाल झंवर, मनोहर दूदानी, श्याम काबरा, गोपाल काबरा, संदीप साहू सहित बड़ी संख्या में उद्योगपति भी बैठक में आए हुए थे। बैठक में महाप्रबंधक मंसूरी ने सभी उद्योगपतियों को एमएसएमई प्रोत्साहन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। योजना के तहत क्या सुविधाएं मिलेंगी और अनुदान की क्या शर्तें रहेंगी इसकी जानकारी दी गई।

अधिकारियों और उद्योगपतियो के बीच मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के बारे में भी चर्चा की गई। चर्चा के दौरान सामने आया कि पिपरिया में अनेक युवा अपना स्वयं का उद्योग खड़ा कर रोजगार पाना चाहते हैं। ऐसे युवाओं को जिला उद्योग केंद्र से क्या मार्गदर्शन और सहायता मिल सकती है। महाप्रबंधक मंसूरी ने कहा ऐसे युवाओं के लिए प्रशिक्षण से लेकर उद्योग स्थापित किए जाने तक में शासन की ओर से सहायता की जाती है। युवा हमसे संपर्क कर उद्योग का चयन करने में मार्गदर्शन ले सकते हैं।

अगर उन्हें कोई अनुभव नहीं भी है तो हम उन्हें प्रशिक्षण की व्यवस्था उपलब्ध कराएंगे। इस अवसर पर एसडीएम पिपरिया मदन सिंह रघुवंशी ने कहा क्षेत्र के कई युवा उद्योग से जुड़ना तो चाहते हैं, लेकिन मार्गदर्शन और प्रक्रिया की जानकारी ना होने के कारण वे शासन की योजनाओं का लाभ लेने में हिचकिचाहट हैं। ऐसे युवाओं की सहायता के लिए पिपरिया में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा इसमें उन्हें उनके विषय के उद्योग के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसी के साथ आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।