इस वजह से छठ पूजा पर महिलाएं क्‍यों लगाती हैं लंबा सिंदूर

0
118

आप जानते ही हैं कि आज से यानी 31 अक्टूबर से छठ पूजा का पर्व शुरू हो चुका है. ऐसे में इस दिन भगवान सूर्य की आराधना की जाती है और यह सबसे कठिनतम व्रतों में से एक माना जाता है. इस कारणसे छठ पूजा को महापर्व कहते है और यह पर्व दिवाली के छह दिनों बाद कार्तिक मास में मनाया जाता है. ऐसे में आप जानते ही हैं कि छठ माता की आराधना करने के लिए महिलाएं नाक से लेकर मांग तक सिंदूर लगाती हैं लेकिन ऐसा क्यों यह आप शायद ही जानते होंगे. तो आइए हम आपको बताते हैं आखिर क्यों लगाती हैं महिलाएं पूजा के दौरान लंबा सिंदूर.

अमर होता है सुहाग – कहा जाता है सिंदूर को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और छठ पूजा के दौरान जो महिलाएं लंबा गाढ़ा पीला सिंदूर लगाती हैं, छठ माता की कृपा से उनके पति की उम्र लंबी होती है और वो सदा सुहागन रहती हैं। यही कारण है कि व्रती महिलाएं नाक से सिर तक सिंदूर लगाती हैं.

पति की तरक्की के लिए – कहा जाता है पति की उम्र लंबी होती है तो वह अपने जीवन में खूब तरक्की करता है. वहीं जो महिलाएं नाक से मांग तक सिंदूर भरकर छठ माता की पूजा करती हैं उनके पति जीवन में खूब तरक्की करते हैं और हर काम में सफलता मिलती है.

सुख समृद्धि के लिए – कहा जाता है घर और परिवार की सुख समृद्धि की कामना के लिए महिलाएं गाढ़ा पीला सिंदूर लगाती हैं क्योंकि सिंदूर जितना लंबा होता है पति की आयु भी उतनी ही लंबी होती है. इसी के साथ उसे जीवन में खूब कामयाबी मिलती है.

हर मनोकामना होती है पूरी – कहते हैं विवाहित महिलाएं जब अपनी मांग में लंबा सिंदूर भरकर छठ माता की पूजा करके उन्हें अर्घ्य देती हैं तो भगवान सूर्य प्रसन्न हो जाते हैं और मनोकामना पूरी करते हैं.