नवरात्रि के व्रत में हाइड्रेटेड रहने के लिए लें इन 7 ड्रिंक्स का सहारा

0
280

नई दिल्ली। Navratri Healthy Drinks: चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। नवरात्रि के दौरान लोग 9 दिनों का व्रत रखते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग फलों का सेवन करते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फलों का त्याग कर केवल पानी, नींबू पानी या लिक्विड के सहारे व्रत रखते हैं। ऐसे में उन लोगों के शरीर में पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं। जिसकी वजह से उनमें कमजोरी आना और थकान होना लाजमी है।

अगर आप भी व्रत रखते वक्त लिक्विड डाइट पसंद करते हैं और सॉलिड फूड से दूर रहते हैं, तो ज़रूरी है कि आप हेल्दी ड्रिंक्स पिएं ताकि शरीर में कमज़ोरी न आए। आइए जानें 7 ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो आपको फास्टिंग के समय भी एनर्जेटिक रखेंगे।

नारियल पानी

नारियल पानी केवल व्रत में ही नहीं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में भी पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को कई सारे पोषक तत्व भी मिलते हैं।

बनाना शेक

व्रत के दिनों में आप बनाना शेक भी पी सकते हैं। इससे आपकी बॉडी को न्यूट्रिशन तो मिलेगा ही साथ ही पेट भी भरेगा। यह एक हेल्दी शेक है जो आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखेगा।

एप्पल जूस

नवरात्रि के व्रत में आप एप्पल जूस भी पी सकते हैं। ये आपको भरपूर एनर्जी देने का काम भी करेगा। जिससे बार-बार भूख नहीं लगती।

नींबू पानी

नींबू में विटामिन-सी और कई खनीज पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। नींबू को आप पानी में या शर्बत के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपको व्रत में हाइड्रेट रखने के अलावा एनर्जी देने का काम भी करेगा।

छाछ

छाछ का सेवन भी व्रत में किया जा सकता है। इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन-B6 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं। जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं।

तरबूज का जूस

व्रत के दौरान तरोताजा और हाइड्रेटेड रहने के लिए तरबूज का सेवन जरूर करें। यह पानी की कमी पूरी करने के साथ ही आंखों, त्वचा, हृदय और किडनी आदि को भी स्वस्थ रखता है।

केसरिया दूध

केसरिया दूध भारत में काफी लोकप्रिय है। लोग आमतौर पर भी इसका सेवन करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम आपको हाइड्रेट रहने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही पाचन जैसी कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है।