दुर्ग जिले में 24 घंटे के अंदर दो लोगों की कोरोना से मौत, 49 नए मरीज, निगम के सात सफाई कर्मियों के संक्रमित होने से मचा हड़कंप

0
132

भिलाई. दुर्ग जिले में कोरेाना अब कहर बनकर टूटने लगा है। जिले में शुक्रवार को 49 कोरोना पॉजिविट मरीज मिले हैं। वहीं 24 घंटे में दो लोगों की मौत हो गई। एक की मौत रायपुर एम्स में हुई वहीं एक युवक की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट के इंतजार में शव को मॉच्र्यूरी में रखवाया था। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में अंतिम संस्कार किया जाएगा। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है।

दुर्ग संभाग में 75 नए मरीज
दुर्ग संभाग के पांच जिलों में कोरोना के 75 नए मरीज मिले हैं। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में दुर्ग जिले में जहां 49 नए मरीज मिले, वहीं राजनांदगांव में 19, बालोद में तीन, बेमेतरा में तीन और कबीरधाम जिले में एक नए मरीज की पुष्टि की गई है। सभी मरीजों को उपचार के लिए कोविड अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

सेक्टर-4 व संतोषीपारा के युवक ने दम तोड़ा

कोरोना संक्रमण से भिलाई में 2 की मौत हो गई है। 27 जुलाई को एम्स रायपुर में एडमिट सेक्टर-4 के विनोद की मौत हो गई। इसी तरह से संतोषीपारा के युवक को 6 अगस्त को लाल बहादुर शास्त्री शासकीय अस्पताल, सुपेला लाया गया था। अस्पताल आने से पहले ही युवक ने दम तोड़ दिया। मृतक की लाश को प्रशासन ने शवगृह में रखवाकर परीक्षण के लिए सैंपल भेजा था। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर प्रशासन 8 अगस्त को अपनी देख-रेख में शव का अंतिम संस्कार करवाएगा।

यहां से मिले पॉजिटिव केस
शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव जिन इलाकों से मिले हैं, उनमें जंजगिरी, गया नगर वार्ड-5 दुर्ग, जोन-1 सड़क-17, संतोषी पारा वार्ड-24, दुर्ग मिलन चौक, भिलाई, श्याम नगर, भिलाई, नगर पालिक निगम, भिलाई के जोन-2 से 7, शिवानंद नगर, रायपुर, बैकुंठधाम, वार्ड-21, भिलाई, ग्राम अटारी पाटन, वार्ड-15, सुंदर नगर, भिलाई, सेक्टर-7, टाउनशिप, कैलाश नगर, भिलाई, पंचशील सोसायटी दुर्ग, कैंप-1, वार्ड-19, भिलाई, कैंप-1 स्टील नगर, भिलाई, इंदिरा नगर, शितला मंदिर रोड, वार्ड-5 से दो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

सात सफाई कामगार संक्रमित
नगर पालिक निगम भिलाई के जोन-2, वैशाली नगर से 7 सफाई कर्मियों के नमूने की जांच रिपोर्ट आ गई है। सभी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद निगम के सफाई कर्मियों में हड़कंप है। अब दूसरे जोन के सफाई कर्मियों की भी जांच करवाने की तैयारी है।

बीएसपी सफाई कर्मियों की भी नहीं हुई है जांच
कोविड-19 को लेकर नमूना लेने जिला हॉस्पिटल दुर्ग से एक टीम बीएसपी के सेक्टर-1 हॉस्पिटल पहुंची थी। यहां दो सेक्टर से पहुंचे सफाई कर्मियों ने नमूना जमा करने कतार लगाया। जांच टीम ने सभी का नमूना नहीं लिया। जितने की जांच हुई सभी की रिपोर्ट निगेटिव बताया गया है।

विशाखापट्टनम से आया कोरोना पॉजिटिव
भिलाई तीन-चरोदा नगर पालिक निगम के गनियारी और डबरा पारा में कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम चरोदा के बीईईटीओ सैयद असलम ने बताया कि रैंडम सैंपलिंग के तहत एकता नगर भिलाई-3 में नमूना लेने शिविर लगया गया। जिसमें सफाई कर्मचारी और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए व्यक्ति समेत दूसरे राज्य से आए लोगों की रैपिड एंटिजन स्वाब जांच कराया गया। जिसमें विशाखापत्तनम से 4 अगस्त को यात्रा करके गनियारी आया व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

डबरा पारा के एक व्यक्ति को बुखार की शिकायत के बाद 2 अगस्त को गिंदोडी देवी मेमोरियल अस्पताल में उपचार कराने के साथ परिवार ने जिला अस्पताल में कोविड जांच कराया। उसको निमोनिया की शिकायत होने पर मेकाहारा मेडिकल कॉलेज रायपुर में दाखिल किया गया। जहां कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर परिवार के अन्य सदस्यों का रायपुर में ही सैंपल लिया गया था जिसमें उनकी पत्नी और बेटे की रिपोर्ट पॉजिटिव रही है। चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पीयम सिंह ने बताया कि सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों को उचित उपचार व स्वास्थ्य लाभ के लिए कोविड-19 हॉस्पिटल में दाखिल किया गया है।