लिवर के स्वस्थ के लिए हानिकारक है ये चीज़े, आज ही खाना करे बंद

0
186

लिवर शरीर का एक महत्वपून अंग है ये हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण काम करता है जिसमें ब्लड को साफ करना, टॉक्सिन को दूर करना, पोषक तत्वों को एनर्जी में बदलना और विटामिन और मिनरल का भंडारण करना आदि शामिल है। इसलिए इस महत्वपूर्ण अंग को टिप-टॉप शेप में रखने बहुत जरूरी है। लेकिन कुछ चीजें चुपके से आपके लिवर को नुकसान पहुंचा रही है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों और हेल्दी लिवर के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके कुछ टिप्स दे रहे है।

कोल्ड ड्रिंक्स : शोध से पता चला है कि जो लोग बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं उनमें गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी) होने की संभावना अधिक होती है। अध्ययन यह साबित नहीं करते कि ड्रिंक्स कारण थे।

अलकोहल का सेवन: आप शायद पहले से ही जानते हैं कि बहुत अधिक शराब पीना आपके लिवर के लिए बुरी है। लेकिन आप सोच भी नहीं कर सकते हैं कि आप शराब के आदी होने के बिना भी अधिक पी लेते है। कई बीयर के गिलास साइज में इतने बड़े होते है कि आप ना चाहते हुए भी ज्यादा पी लेते हैं। अगर आप पीते हैं, तो कम मात्रा में लें। महिलाओं को प्रतिदिन 1 और पुरुषों को 2 से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।

हर्बल सप्लीमेंट: भले ही लेबल फूड को ‘नेचुरल’ कहे, लेकिन यह आपके लिए ठीक नहीं हो सकता है। जैसे, कुछ महिलाएं मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने या खुद को रिलैक्स करने के लिए कावा नामक हर्ब्स लेती हैं। लेकिन स्टडी बताती हैं कि यह लिवर को सही काम करने से रोक सकता है। जिससे हेपेटाइटिस और लिवर फेल हो सकता है। कुछ देशों ने इस हर्ब पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन यह अभी भी अमेरिका में उपलब्ध है। इसलिए किसी भी हर्ब को लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि वे सुरक्षित है या नहीं।

ट्रांस फैट: ट्रांस फैट मानव निर्मित फैट है जो कुछ पैक फूड्स और पके हुए सामानों में होता है। (आप ऐसी चीजों को “आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत” सामग्री के रूप में सूचीबद्ध देखेंगे)। ट्रांस फैट से भरपूर डाइट से आपका वजन बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। यह आपके लिवर के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए सामग्री सूची की जांच करें। अगर इसमें ट्रांस फैट का “0” ग्राम भी लिखा है, तो भी इसमें थोड़ी मात्रा ये मौजूद हो सकता है।

‘विटामिन ए’: आपके शरीर को ‘विटामिन ए’ की जरूरत है, इसके लिए आपको ताजे फल और सब्जियों जैसे कि लाल, नारंगी और पीले रंग चीजें लेना ठीक रहता है। लेकिन अगर आप ‘विटामिन ए’ के सप्लीमेंट बहुत ज्यादा लेते हैं, तो यह आपके लिवर के लिए एक समस्या हो सकती है। इसलिए ‘विटामिन ए’ सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें कि आपको इसकी जरूरत है भी या नहीं।

चीनी का सेवन : बहुत ज्या‍दा चीनी सिर्फ आपके दांतों के लिए ही बुरी नहीं है। यह आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। फैट बनाने के लिए यह अंग एक प्रकार की चीनी का इस्तेमाल करता है, जिसे फ्रुक्टोज कहा जाता है। बहुत ज्यादा रिफाइंड चीनी और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप एक फैटी बिल्डअप का कारण बनकर लिवर रोग का कारण बन सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चीनी शराब की तरह ही लिवर के लिए हानिकारक हो सकती है, भले ही आप अधिक वजन वाले न हो। सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी फूड्स को कम लेने का ये एक और कारण है।

वेट गेन : एक्स्‍ट्रा फैट का आपके लिवर सेल्स पर निर्माण हो सकता है और गैर-मादक फैटयुक्त लिवर रोग (एनएएफएलडी) को जन्म दे सकता है। नतीजतन, आपके लिवर में सूजन आ सकती है। समय के साथ, यह लिवर टिश्यु को कठोर कर सकता है (डॉक्टर इस सिरोसिस कहते हैं)। इसलिए अगर आपका वजन ज्यादा या आप मोटे हैं, मध्यम आयु वर्ग के हैं, या आपको डायबिटीज हैं तो आपको एनएएफएलडी होने की संभावना है। आप चीजों को बदल सकते हैं। डाइट और एक्सरसाइज से बीमारी को रोका जा सकता है।