अनानास के फल जितना ही पौष्टिक है इसका छिलका, जाने कैसे करे इस्तेमाल

0
196

अक्सर लोग अनानास के छिलकों को फेंक ही देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फल भी है जिसके बीज, गूदा, छिलका उसके फल के तरह ही पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। वैसे तो अनानास को हाई कैलोरी फूड माना जाता है लेकिन उसमें पौष्टिकता भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हाई कैलोरी फूड होने के कारण इसको थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना फायदेमंद होता है।

अनानास के छिलके इस रसीले फल के गूदे के तुलना में बहुत सख्त होता है और स्वाद में भी थोड़ा कड़वा होता है। लेकिन ये फाइबर के अच्छे स्रोतों में एक है जो डाइजेस्टिव सिस्टेम को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता हैं। ब्रोमालाइन नाम का एन्जाइम इसके छिलके में होता है जो रक्त का थक्का बनने में भी सहायता करता है।

अनानास के छिलके में फल के तरह ही एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण होता है जो किसी तरह के चोट या घाव को जल्दी ठीक करता है। साथ ही इसका विटामिन सी शरीर के इम्युनिटी पावर को भी बढ़ाता है। इसमें जो ब्रोमालाइन नाम का जो एन्जाइम होता है वह दिल को स्वस्थ रखने के साथ म्यूकस को निकालकर अस्थमा में आराम पहुंचाने में मदद करता है। ये मैग्निशियम का भी स्रोत है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है।इसके छिलकों को थोड़े मात्रा में आप फलों के साथ खा सकते है। या आप इसके छिलकों को पतला करके काट लें और चबाकर खायें। आप इस फल के जूस के साथ भी खा सकते हैं।