महाकाल महालोक के द्वितीय चरण का लोकार्पण दिव्य और भव्य हो – मुख्यमंत्री श्री चौहान

0
28

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बुरहानपुर में 4 अक्टूबर को लाड़ली बहना योजना की किश्त का अंतरण, विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। कुल 1597 करोड़ की राशि 1 करोड़ 31 लाख बहनों के खातों में अंतरित की जाएगी। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी जिलों में कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हो, जिसमें अधिकाधिक संख्या में लोग जुड़ें। कार्यक्रम का स्वरूप भव्य हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 4 अक्टूबर को बालाघाट में पुलिस का आउट ऑफ टर्न प्रमोशन अलंकरण समारोह में शामिल होकर पुलिस परिवारों से भेंट करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान मेडिकल कॉलेज एवं लॉ कॉलेज का भी भूमिपूजन करेंगे। बालाघाट से ही वर्चुअली रिमोट से प्रदेश के अन्य मेडिकल कॉलेजों का भूमिपूजन होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना, भिण्ड, धार और मंडला जिले के मेडिकल कॉलेज के भूमिपूजन कार्यक्रम की जानकारी ली।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 4 अक्टूबर को ग्लोबल स्किल पार्क, भोपाल का लोकार्पण कर भ्रमण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान संत शिरोमणि रविदासजी की मूर्ति का अनावरण भी करेंगे। प्रदेश के 4 नवीन ग्लोबल स्किल पार्क का शिलान्यास एवं 7 संभागीय आई.टी.आई. का लोकार्पण भी इसी कार्यक्रम से किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्लोबल स्किल पार्क में प्रवेश प्रक्रिया का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में हितग्राहियों को स्टाइपेण्ड वितरण का शुभारंभ, आईटी पॉलिसी का विमोचन करेंगे। साथ ही राष्ट्र की प्रतिष्ठित संस्थाओं के साथ एम.ओ.यू. भी होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 अक्टूबर को उज्जैन में महाकाल महालोक के कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन में महाकाल महालोक के द्वितीय चरण के लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों से ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान उज्जैन में नीलकंठ वन एवं महाकाल मंदिर अन्न क्षेत्र का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान श्री महाकाल मंदिर शिखर दर्शन में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों सहित प्रमुख लोगों की भागीदारी अवश्य हो। कार्यक्रम उत्सव के रूप में आयोजित हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाकाल महालोक के द्वितीय चरण का कार्य पूर्ण होने पर सारा उज्जैन उत्सव मनाये। शहर में आकर्षक साज-सज्जा हो, दिव्य एवं भव्य कार्यक्रम आयोजित हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 अक्टूबर को शहडोल में शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को जोड़कर अच्छा कार्यक्रम आयोजित किया जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 अक्टूबर को सतना में कृषक सम्मेलन में प्रधानमंत्री फसल बीमा के 30 लाख दावों की 1058 करोड़ रूपये की राशि का अंतरण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश के 72 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि के 1560 करोड़ रूपये की राशि भी अंतरित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सतना में अधिकाधिक किसान कार्यक्रम में शामिल हों। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के पट्टों का वितरण सहित अन्य हितलाभ प्रदान किये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सतना में व्यंकटेश लोक भी जायेंगे एवं स्मार्ट सिटी के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 6 अक्टूबर को डिण्डोरी में मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के अंतर्गत तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका, साड़ी, पानी की बोतल के साथ तेंदूपत्ता का बोनस भी वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान लगभग 100 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान 6 अक्टूबर को भोपाल में संत भवन तथा शीशमहल पार्किंग का भूमिपूजन भी करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास कार्यालय स्थित समत्व भवन में आगामी 4, 5 एवं 6 अक्टूबर को प्रदेश में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। संबंधित विभागों एवं जिलों के वरिष्ठ अधिकारी सम्मिलित हुए।