आप भी जिम में इन इंफेक्शन के हो सकते हैं शिकार, इस तरह एक्सरसाइज करते हुए रखें अपना ख्याल

0
153

अक्सर लोग अपने आपको फिट रखने के लिए जिम का सहारा लेते हैं। जिम में घंटों एक्सरसाइज कर अपने आपको फिट रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है जिम में आप एक्सरसाइज कर फिट तो रह सकते हैं पर आप जिम में कई बैक्टीरिया की चपेट में आ सकते हैं।

एक्सरसाइज करना हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। इससे हम शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप में अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन जब लोग एक्सरसाइज करने के लिए जिम का सहारा लेते हैं तो उन्हें इससे नुकसान का खतरा भी होता है। जिम में आपके अलावा कई लोग आते है, लोगों के पसीने से निकलने वाले बैक्टीरिया जिम की मशीनों पर ही मौजूद होते हैं जिन्हें हम अक्सर देख ही नहीं पाते, जो कि आपकी सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि जिम में आपको किन बैक्टीरिया और किन संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

फंगल इंफेक्शन
ये एक ऐसा संक्रमण का खतरा होता है जो बहुत ही आम है और किसी को भी इसका शिकार होना पड़ सकता है अगर वो अपने शरीर का ध्यान न रखें तो। पैरों के नीचे यानी तलवों में या फिर पैर की उंगलियों के बीच फंगल का खतरा होता है। अगर आपको अपने पैरों में खुजली या फिर हल्के लाल चकत्ते दिखाई दें तो आप उसे नजरअंदाज न करें। आपको तुरंत ये समझना चाहिए कि ये फंगल के लक्षण हैं, इसलिए आपको तुरंत या तो फंगल एंटीइंफेक्शन क्रीम लगाएं या फिर डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो ये आपके पैरों के तलवों में पूरी तरह फंगल फैल सकती है, जिसका आापको बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

जूं
ये तो आप भी जानते होंगे कि जूं किसी के बालों से भी आपके बालों तक काफी आसानी से पहुंच सकती है। जिम में कई मशीने ऐसी होती है जिन पर लेट कर एक्सरसाइज करनी होती है। उन मशीनों पर जिन लोगों के बालों में जूं होती है वो आसानी से आपके बालों तक पहुंच सकती है। इसके लिए आप उस मशीन को इस्तेमाल करने से पहले साफ कर लें और इसके साथ ही आप अपने बालों की मालिश और उन्हें लगातार धोने की आदत डालें। इससे अगर आपके बालों में जूं आती भी है तो इससे आप अपने बालों से जूं को निकाल सकते हैं।

दाद
ये भी एक आम समस्या है जिसका शिकार ज्यादातर लोग अक्सर होते रहते हैं। अगर देखा जाए तो ये दाद त्वचा संबंधित समस्या है, जिन लोगों को दाद है अगर आप उनकी त्वचा के संपर्क में आते हैं तो आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही आपको किसी के पसीने से भी इसका सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जिम में ये जरूरी हो जाता है कि आप जब भी कोई मशीन का इस्तेमाल करें तो आप उसे पहले अच्छे से साफ कर लें और अपनी त्वचा का जिम में खास ख्याल रखें।

जांघ लगना
ये एक ऐसी समस्या है जो आपको खुद की गलतियों के कारण ही इसका सामना करना पड़े। जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उनमें से कई लोग इस समस्या का सामना करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अपनी जांघ को बचाने के लिए कुछ खास नहीं करते। ये पसीनों के कारण भी लग जाती है और जांघ पर आपको लाल चकत्तों का सामना करना पड़ता है। इसस समस्या से खुद को दूर रखने के लिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपकी जांघ में पसीना न आए साथ ही आपने कुछ ऐसा न पहना हुआ हो जो आपको एक्सरसाइज करने में आपकी जांघ के साथ बार-बार टकराकर आपको परेशान कर रहा हो।