बढ़ती उम्र के असर को करना हो कम या चाहिए बच्चों जैसी सॉफ्ट स्किन, नारियल तेल है एकदम बेस्ट

0
238

एक या दो नहीं, बल्कि कई सारे गुणों से भरपूर है नारियल तेल। स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाने के साथ ही बालों से जुड़ी समस्याओं में भी ये बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल तेल में विटामिन ई की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। तभी तो आज से नहीं, कई सालों से इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। जानेंगे इसके बारे में…

स्किनकेयर

नारियल तेल को ब्यूटी ऑयल भी कहा जाता है। इसे आप नाइट क्रीम के तौर पर स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखने के लिए कर सकते हैं। रोजाना इसके इस्तेमाल में स्किन बहुत ही सॉफ्ट हो जाती है और एक अलग ही ग्लो नजर आता है।

हैंड क्रीम

हाथ बहुत रुखे हैं तो इनके लिए महंगी हैंड क्रीम खरीदने के बजाय कुछ दिनों तक नारियल तेल का इस्तेमाल करके देखें। कुछ मिनट तक हाथों पर नारियल तेल से मसाज करें जिससे ऑयल अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाए। महज 2 से 3 दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

लिप बॉम

सर्दियों में अक्सर लिप्स ड्राय हो जाते हैं और इसकी वजह से पड़ने वाली दरारों में खून के साथ ही बहुत दर्द भी होता है। इसे ठीक करने के लिए नारियल तेल का करें इस्तेमाल। जिससे न सिर्फ फटे होठों की प्रॉब्लम दूर होगी, बल्कि लिप्स का कालापन भी दूर होता है।

स्किन इंफेक्शन से बचाव

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल से भरपूर नारियल तेल, स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के साथ ही स्किन डैमेजिंग को भी रोकने में है कारगर।

बेहतरीन स्क्रब

नारियल के तेल का इस्तेमाल आप बॉडी स्क्रब के तौर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए कोकोनट ऑयल और ब्राउन शुगर को एक बाउल में अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। इस स्क्रब को आप चेहरे और बॉडी दोनों पर ही लगा सकते हैं। डेड स्किन दूर करने के साथ ही ग्लो के लिए भी बेहतरीन है ये स्क्रब।