चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ घने और मजबूत बालों के लिए, ऐसे करें कद्दू का इस्तेमाल

0
150

अगर आप उन गिने-चुने लोगों में से हैं जो अपनी खूबसूरती को बढ़ाने और उसे बरकरार रखने के लिए नेचुरल चीज़ों पर ज्यादा भरोसा करते हैं तो ये बहुत ही अच्छी चीज़ है। तो आज हम कद्दू से होने वाले स्किन और बालों के फायदों के बारे में जानेंगे।

ड्राई बालों की कंडिशनिंग के लिए

अगर आपके बाल ड्राई हैं तो कद्दू है उनके लिए बहुत ही बेहतरीन कंडिशनर। इसके लिए 2 कप कटे हुए कद्दू को 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही में मिलाकर, ब्लैंडर में डाल प्यूरी बना लें। शैंपू करने के बाद इसे बालों में लगाकर शॉवर कैप पहन लें। 15-20 मिनट लगाकर रखें और उसके बाल नॉर्मल पानी से धो लें।

डार्क स्पॉट्स हटाए

कद्दू स्किन पर नजर आने वाले डार्क स्पॉट्स को भी हटाने में कारगर है। इसके लिए 1 चम्मच कद्दू की प्यूरी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स कर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दूर करें पिंपल्स और ड्राय स्किन की समस्या

कद्दू में विटामिन ई और जिंक की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो ड्राय, डल और पिंपल्स जैसी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटिन होता है जो जलन और सूजन की परेशानी को भी दूर करता है।

स्किन सेल्स को रखता है सुरक्षित

धूप, धूप, प्रदूषण. तनाव और खराब खानपान की हमारे स्किन को डैमेज करने का काम करते हैं। वहीं विटामिन ए, सी और ई रिंकल्स के साथ दूसरे तरह के डैमेज से भी स्किन को सुरक्षित रखता है।

हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट

कद्दू के तेल में विटामिन ए, के और ई के अलावा पोटैशियम, कॉपर, मैगनीज़, मैग्नीशियम, आयरन और भी कई तरह के फैटी एसिड्स होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ उनकी ग्रोथ के लिए भी जरूरी हैं।