सेंसिटिव स्किन पर बुरा होता है ब्लीच का असर, जानें घर पर करने के तरीके

0
159

हर किसी की स्किन अलग होती है और हर कोई पार्लर वाला ट्रीटमेंट भी नहीं ले सकता. किसी की स्किन कुछ ज्यादा ही सेंसिटिव होती है जिसके कारण उन्हें रिएक्शन या एलर्जी होने लगती है. ऐसे ही अगर आप अक्सर ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंच सकता है. खास कर सेंसिटिव स्किन पर ब्लीच का प्रभाव अच्छा नहीं पड़ता है. अपनी नाज़ुक त्वचा के लिए कैसे ब्लीच करना चाहिए इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

ब्लीचिंग करने से फेस के काले बाल और दाग धब्बे आसानी से छुप जाते हैं. इसके अलावा ब्लीचिंग करने से स्किन में नेचुरल निखार आता है. जिन लोगों की स्किन सेंसटिव होती है. उन्हें ब्लीच करने से बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं.सेंसेटिव स्किन पर ब्लीच के क्या दुष्प्रभाव है और उसके क्या नेचुरल उपाय हैं, इसी के बारे में हम बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स.

तेज जलन होना
ब्लीच का ज्यादा इस्तेमाल आप के फेस के बालों को गोल्डन कलर तो जरूर देगा लेकिन ब्लीच क्रीम में मौजूद केमिकल के कारण फेस पर जलन होने लगती है होती है, जिससे की स्किन लाल पड़ जाती है और जलन होने लगती है. अगर आपकी स्किन संवेदनशील होती है तो ऐसे में फेस पर जलन और भी तेजी से होगी. आखें लाल होना और आखों से पानी गिरेगा. ब्लीच का फेस पर ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका असर आपकी आंखों पर भी बुरा होता है क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल की गंध बहुत तेज़ होती है.

रिएक्शन का डर
ब्लीच हमेशा अच्छी कंपनी या ब्रांड की ही इस्तेमाल करनी चाहिए. ब्लीच को जल्दी-जल्दी करना मतलब फेस के स्किन में प्रॉब्लम होना है. ब्लीच करने से पहले यह देख लेना चाहिए कि इसमें कौन-कौन से तत्व मौजूद है. इसके ज्यादा इस्तेमाल के कारण इसमें मौजूद केमिकल से फेस पर रिएक्शन हो जाते हैं. जिससे स्किन पर रैशेज और खुजली हो जाती है. ऐसे में ब्लीच की बजाय स्किन पर घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें.

सेंसिटिव स्किन पर ब्लीच के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए अपनाएं 5 नेचुरल उपाय

1 मसूर की दाल के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा में नेचुरल निखार आएगा.

2 स्किन को ब्लीच करने के लिए अपने चेहरे पर टमाटर के रस को लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं.

3 अपनी स्किन को ब्लीच के साइड इफेक्ट्स से बचाने के लिए पपीते के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 2 मिनट तक मसाज करें. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो कर हलके हाथों से पोंछ ले.

4 दही भी एक अच्छे ब्लीच के रूप में काम करता है. दही को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें. अब इसे थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दे. बाद में अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं.

5 संतरे के रस में हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें.