नगर निगम के दफ्तर के बाहर रखा सैनेटाइजर, पोस्टर पर लिखा कृपया हाथ धोकर ही प्रवेश करें

0
116

रायपुर. शहर के नगर निगम दफ्तर के बाहर सैनेटाइजर रखा गया है। पानी की टंकी भी लगाई गई है, जिस पर लिखा गया है कृप्या हाथ धोकर ही प्रवेश करें। यह नजारा निगम के जोन 6 के दफ्तर का है। भाठागांव स्थित इस कार्यालय में कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों सहित आमजनों के लिये यह व्यवस्था की गई है। हाथ धोकर ही इस दफ्तर में प्रवेश अनिवार्य कर दिया गया है। नगर निगम महापौर एजाज ढेबर, आयुक्त सौरभ कुमार ने सभी जोन कमिश्नरों को तत्काल अपने-अपने जोन कार्यालय के बाहर ऐसी ही व्यवस्था करने को कहा है। 31 मार्च तक इस ओर खास ध्यान देने कहा गया है।

मंगलवार को नगर निगम मुख्यालय व्हाइट हाउस के सभाकक्ष में आयुक्त सौरभ कुमार ने रायपुर क्षेत्र के बडे होटल रेस्टोरेंट के संचालकों की बैठक ली। कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी दी। बैठक में कहा गया कि होटल में राज्य के बाहर के किसी भी निवासी के ठहरने और उसमें कोरोनावायरस के लक्षणों के होने व संदिग्ध मरीज की जानकारी मिलते ही तत्काल रायपुर कलेक्टोरेट या रायपुर नगर निगम कार्यालय में अधिकारियों को उसकी सूचित किया जाए। होटल संचालकों से कहा गया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर के ऐसे बडे होटलों जहां प्रतिदिन 50 किलो व उससे अधिक मात्रा में कचरा निकलता है उन्हें स्वयं के व्यय से अपने संस्थान परिसर में प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर कचरे को रिसाइकिल करना होगा।

मंदिर समिति के पदाधिकारियों की भी बैठक ली गई। पदाधिकारियों को आने वाले नवरात्र पर्व को ध्यान में रखकर लोगों के लिए सैनेटाइजर रखने की हिदायत दी गई। इसके अलावा मंदिरों की नियमित रूप से सफाई करवाने की बात भी पदाधिकारियों को बताई गई। चूंकि मंदिरों में नवरात्र के दौरान भीड़ ज्यादा होगी, ऐसे में पदाधिकारियों को साफ तौर पर कहा गया है कि लोगों की सफाई से जुड़ी पूरी जवाबदारी मंदिर समितियों की होगी। बस और ट्रैवल एजेंटों से भी राज्य के बाहर से आने और जाने वाले यात्रियों की जानकारी साझा करने के लिए कहा गया है ताकि लोगों को जांच के दायरे में रखकर इस वायरस को फैलने से रोका जा सके।