कांग्रेस विधायक दल की बैठक में रास चुनाव मतदान का होगा पूर्वाभ्यास

0
262

भोपाल। राज्यसभा चुनाव के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक 17 जून को भोपाल आ रहे हैं। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह और फूलसिंह बरैया की वरीयता को लेकर विधायक दल की बैठक में मतदान का प्रशिक्षण और पूर्वाभ्यास भी कराया जाएगा। विधायक दल की बैठक दो दिन चलेगी। वासनिक राज्यसभा चुनाव कराने के बाद 20 जून को वापस दिल्ली लौट जाएंगे। सरकार गिरने के बाद कांग्रेस विधायक दल की पहली बैठक 17 जून को होने जा रही है।

कोरोना वैश्विक महामारी संक्रमण को लेकर लॉकडाउन की वजह से सभी प्रकार की गतिविधियां थम गई थीं, जिससे राजनीतिक कार्यक्रम भी नहीं हो पा रहे थे। राज्यसभा चुनाव भी नौ अप्रैल को तीन राज्यसभा सदस्यों पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा व सत्यनारायण जटिया कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। अब 19 जून को राज्यसभा चुनाव होने जा रहे हैं, जिसमें विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की मौजूदा संख्या के आधार पर एक सीट ही मिलना संभव है।

कांग्रेस दो सीटों के लिए चुनाव मैदान में है, जिससे मतदान की स्थिति बन रही है। हर विधायक को बताया जाएगा किसके सामने लिखें एक नंबर बताया जाता है कि कांग्रेस विधायक दल 17 जून को राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दो प्रत्याशियों दिग्विजय सिंह और फूलसिंह बरैया का परिचय होगा। दो दिन विधायक दल की बैठक में राज्यसभा चुनाव के लिए विधायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

चुनाव में अंक लिखकर मतदान की व्यवस्था की वजह से सभी विधायकों को इसकी प्रक्रिया समझायी जाएगी। प्रशिक्षण के बाद विधायक दल मतदान का पूर्वाभ्यास भी करेगा, जिससे कोई भी वोट अवैध घोषित नहीं हो। इसके साथ ही दिग्विजय सिंह और फूलसिंह बरैया के लिए कौन विधायक किस प्रत्याशी को पहले नंबर की प्राथमिकता के लिए एक नंबर लिखेगा और किसी दूसरे नंबर के लिए दो अंक लिखेगा, यह निर्धारण भी बैठक होगा।

विधायक दल के नेता पर भी हो सकती है चर्चा

सूत्र बताते हैं कि विधायक दल की बैठक में नेता प्रतिपक्ष यानी विधायक दल के नेता, मुख्य सचेतक और सचेतक पदों की भी चर्चा हो सकती है। विधानसभा चुनाव 2018 के परिणाम के बाद कमल नाथ को विधायक दल का नेता चुना गया था। सरकार गिरने के बाद पहली बार हो रही विधायक दल की बैठक होने से नेता प्रतिपक्ष का मुद्दा उठ सकता है। उल्लेखनीय है कि विधायक दल के नेता के अलावा कांग्रेस में अभी मुख्य सचेतक डॉ. गोविंद सिंह, सचेतक विक्रम सिंह नातीराजा व संजय यादव हैं।