Raipur Local Election Result 2019 : शहर के 70 वार्डों में से 32 में भाजपा और 29 में कांग्रेस प्रत्याशी आगे

0
133

रायपुर। छत्तीसगढ़ के निकाय चुनावों में मतों की गणना मंगलवार की सुबह नौ बजे से शुरू हुई। स्ट्रांगरूम से कलेक्टरों की मौजूदगी में पेटियों को निकालकर सबसे पहले डाकमतों की गिनती शुरू हुई। बता दें कि प्रदेश के 10 नगर निगमों और 38 नगर पालिकाओं में वार्डवार गणना में शुरूआती स्र्झान में कहीं भाजपा आगे रही तो कहीं कांग्रेस ने बढ़त बनाई। अभी सामने आ रहे नतीजों के मुताबिक कहीं कांग्रेस, बीजेपी से आगे है तो कहीं पीछे-पीछे जनता कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों केप्रत्याशियों को मिले मत भी नजर आ रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों के बीच खासी कश्‍मकश चल रही है।

दूसरे जगहों के जीत के दावों से सेजबहार में भी दिखा उत्साह

नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतगणना शुरु होते ही शुरुआती रुझान आना शुरु हो गया है। शुरुआती रुझान में कांग्रेस आगे होने के बाद पिछड़ती भी दिखी। बीजेपी प्रत्याशी कई वार्डों में जीत दर्ज कर चुके हैं। कुछ जगहों से कांग्रेस, तो कुछ जगहों से बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशियों का खाता खुल गया है। यानी अलग- अलग जिलों के कई वार्डों में प्रत्याशी जीत चुके हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश के 10 नगर निगम, रायपुर, धमतरी, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, अंबिकापुर, चिरमिरी और जगदलपुर में चुनाव हुए। इनमें कुल 542 वार्ड हैं। इनमें से फिलहाल बीजेपी 206 में आगे हैं, कांग्रेस ने 259 में बढ़त कायम रखी है। जनता कांग्रेस ने 8 और 61 वार्ड में निर्दलिय या अन्य राजनीतिक दलों के प्रत्याशी काबिज हैं।

कौन कहां चल रहा था 12 बजे तक आगे

प्रदेश के 38 नगर पालिका में कुल 753 वार्ड हैं। इनमें बीजेपी 167 में, कांग्रेस 180 में, जनता कांग्रेस 13 वार्डों में आगे है। इधर रायपुर में शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सेजबहार में मतगणना शुरू होने के दो घंटे बाद बाहर खड़े लोगों में उत्साह की कमी दिखी।

मतगणना स्थल के लाउडस्पीकर बंद होने से हंगामा

मतगणना केंद्र के बाहर लगा लाउडस्पीकर अचानक बंद होने के चलते लोगों ने हंगामा मचाकर नाराजगी जताई। लोग अंदर लगे लाउड स्पीकार की ओर कान लगाने को मजबूर हैं लेकिन अंदर से आवाज स्पष्ट सुनाई नहीं दे रही थी । भारी भीड़ मतगणना केंद्र के बाहर है, लोग दूर-दूर से मतगणना के रुझान और अपने चहेते प्रत्याशी की जीत की घोषणा सुनने सेजबहार में जुटे हैं, लेकिन इस अव्यवस्था के चलते लोगो में नाराजगी के साथ उत्साह में कमी आ रही है।

रायपुर में डाकमत पत्रों का शुरूआती स्र्झान

रायपुर डाकमत्रों की गिनती पूरी,

कांग्रेस 38 वार्डों में आगे,

बेजेपी 23 वार्डों में आगे,

जोगी कांग्रेस 02 वार्डों में आगे,

निर्दलीय 07 वार्डों में आगे,

कुल 70 वार्डों में मतगणना कार्य जारी

यहां ये रहे शुरूआत में आगे

वार्ड क्र 46 मौलाना अब्दुल रउफ वार्ड से कांग्रेस प्रत्याशी एजाज ढेबर 600 वोट से आगे रहे। पंडित भगवती चरण शुक्ला वार्ड से निर्दलीय राजकुमार वाडिया रहे तो पूर्व महापौर प्रमोद दुबे 72 वोटों से पीछे दिखे। भाजपा में महापौर पद के दावेदार संजय श्रीवास्तव, राजीव अग्रवाल, सूर्यकांत राठौर, मृत्युंजय दुबे, सुभाष पीछे चल रहे हैं।

वहीं कांग्रेस के ज्ञानेश शर्मा और जग्गू ठाकुर पीछे चल रहे हैं, हालांकि मौलाना रउफ वार्ड से एजाज ढेबर, सतनाम पनाग आगे चल रहे हैं, वहीं बीजेपी की तरफ से प्रफुल्ल विश्वकर्मा की भी बढ़त बनी हुई है। रायपुर के वार्ड नंबर 11 से अमितेश भारद्वाज ने संजय श्रीवास्तव पर लगातार बढ़त बनाये रखी है।