अब वेजटेरियंस को नहीं होगी प्रोटीन की कमी , इन फूड्स को करे डाइट में शामिल

0
189

अक्सर वेजटेरियंस के साथ प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए फूड्स की कमी की समस्या रहते है लेकिन ऐसा नहीं है वास्तव में वेजटेरियंस के लिए भी कुछ ऐसे फ़ूड ऑप्शन है जिनमे मीट या अंडे से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है , आज हम इस आर्टिकल में आपके साथ ऐसे ही कुछ ओप्तिओंस के बारे में शेयर करने जा रहे है जिसका सेवन कर आप अपनी डाइट में भरपूर ,मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है

हरी मटर :जो महिलाएं नॉनवेज नहीं खाती हैं वह प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी मटर को शामिल कर सकती हैं। हरी मटर के एक कप में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा हरी मटर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, कॉपर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। ये सिर्फ ना खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता है ये हमारी हेल्थ के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। ये आंखो की रोशनी को तेज करता है।

चिया सीड्स:चिया बीज को किसी सुपरफूड्स से कम नहीं माना जाता है। चिया सीड्स के 1 बड़े चम्मच में 3 ग्राम प्रोटीन होता है। अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज सबसे अधिक पौष्टिक फूड्स हैं। वे फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। आप इसे सलाद, दूध, जूस, सूप, पुडिंग आदि में डाल कर खा सकते हैं।

क्विनोआ:क्विनोआ भी आपकी हेल्थ के लिए बहुुुत अच्छा होता है। इसे सुपर फूड कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि इसमें लाइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो टिशुओं की मरम्मत और उनके विकास में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा इसमें भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। प्रोटीन का भी टिशुओं के विकास में काफी योगदान होता है।

ओट्स:आजकल खुद को फिट कहने वाले महिलाओं की डाइट में ओट्स को एक बेहद मशहूर आहार के रूप में शामिल होता है। एक कप सूखे ओट्स में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम फाइबर होता है। मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा से भरपूर ओट्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं।

पीनट बटर:पीनट बटर में प्रोटीन बहुत अधिक होता है। यह टेस्टी भी होता है और साथ ही पौष्टिक भी। पीनट बटर में विटामिन बी- 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। पीनेट बटर किसी तरह से हानि भी नहीं पहुंचाता। अगर आप नियमित रुप से इसका सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की भी कमी पूरी होती है। पीनट बटर हमेशा ही एक अच्छा स्नैक माना जाता है।

इन फ़ूड आइटम्स को आप अपने डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर कर सकते है और ये आसानी से मिलने वाले फूड्स है उम्मीद है इस आर्टिकल की सहायता से आपको प्रोटीन के लिए बेहतरविकल्प मिल गया होगा।