रोजगार के लिए CM की बड़ी पहल, छात्रों को 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ आईटीआई का प्रमाण पत्र देने की तैयारी

0
158

रायपुर. आने वाले समय में छत्तीसगढ़ प्रदेश में आईटीआई के तालमेल से 11वीं -12वीं के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपील कर रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को 12वीं के छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रमाण पत्र के साथ आईटीआई का प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो सके। जिससे 12वीं करने के उपरांत उन्हें रोजगार मिलने में आसानी हो।

मुख्यमंत्री ने इसकी कार्ययोजना तैयार करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग पर निर्देश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री का मानना है कि आईटीआई में समन्वय से स्कूलों में व्यवसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई होने से व्यवसायिक पाठ्यक्रम वाले विद्यार्थियों में उनके द्वारा चुने गए ट्रेड में उच्चकोटि के कौशल का विकास हो सकेगा और उन्हें काम मिलने में आसानी होगी।

मुख्यमंत्री ने जारी निर्देशों में कहा है वर्षों की औपचारिक शिक्षा पूर्ण करने के बाद भी छात्रों को रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता इसका मुख्य कारण शालाओं में वर्कशॉप और कुशल प्रशिक्षकों का अभाव है।

समन्वित कोर्स होंगे शुरू
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है, जिन विकास खंडों में आईटीआई तथा हायर सेकेंडरी स्कूल हो वहां आगामी शैक्षणिक स्तर से संबंधित कोर्स प्रारंभ किया जाए। स्कूल शिक्षा विभाग तथा तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में संयुक्त रूप से यह योजना बनाकर 10 दिनों के भीतर प्रस्तुत कर दिए जाए।