मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में प्रारंभ किया बैठकों का सिलसिला

0
160

भोपाल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को भोपाल आ रहे है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में बैठकों का सिलसिला प्रांरभ कर दिया है। पहली बैठक में मुख्यमंत्री ने 15 नवंबर दिन सोमवार को भोपाल के जंबूरी मैदान में हो रहे जनजातियों गौरव दिवस महासम्मेलन के आयोजन और देश के प्रथम पीपीपी माध्यम से निर्मित हबीबगंज रेलवे स्टेशन के लोकार्पण के लिए जारी तैयारियों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महासम्मेलन को संबोधित करेंगे तथा प्रधानमंत्री द्वारा रेलवे स्टेशन का लोकार्पण किया जाएगा।

मंत्रालय में आयोजित बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा प्रभुराम चौधरी, जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव गृह राजेश राजौरा, अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य विभाग पल्लवी जैन गोविल, आयुक्त जनसंपर्क सुदाम खाडे तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। प्रदेश के जिला कलेक्टर बैठक से वर्चुअली जुड़े हैं। महा सम्मेलन में विभिन्न में जनजातियों के लगभग दो लाख व्यक्ति सहभागिता करेंगे। वेबकास्ट के माध्यम से लगभग एक करोड़ जनजाति भाई बहनों को महा सम्मेलन से जोड़ा जाएगा। प्रदेश की सभी जनजातियां जैसे गौड, बेगा, भील कोरकु, सहरिया, कोल आदि के लोग की सहभागिता करेंगे। भोपाल के जंबूरी मैदान में महासम्मेलन में जनजातीय जन नायकों द्वारा स्वतंत्रता संग्राम में दिए गए योगदान के लिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। कार्यक्रम में आजीविका मिशन और वन धन योजना के अंतर्गत जनजातीय समुदाय के स्व सहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिस की थीम होगी वोकल फॉर लोकल।

प्रधानमंत्री श्री मोदी, प्रदेश में सिकलसेल उन्मूलन मिशन और राशन आपके ग्राम योजना का शुभारंभ भी करेंगे। महा सम्मेलन में पीवीटीजी शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा तथा कोविड-19 करण पर आधारित लघु फिल्म का भी प्रदर्शन होगा।