Chhattisgarh Panchayat Election 2020: बलरामपुर में बूथ कैप्चरिंग के बाद नए सिरे से छपे मतपत्र, अब जारी है मतदान

0
88

अम्बिकापुर। बलरामपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत सागरपुर के बूथ क्रमांक 59 में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा बीती रात धावा बोलकर मतपत्र छीन अपने-अपने चहेते उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने के बाद बवाल मच गया। देर रात कलेक्टर संजीव झा, एसपी टीआर कोसीमा के नेतृत्व में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और संपूर्ण वस्तुस्थिति का जायजा लेकर रातों-रात नए सिरे से मतपत्र छपवा कर सुबह निर्धारित समय 7 बजे से मतदान आरंभ करा दिया गया है। यहां सुरक्षा के लिए अतिरिक्त बल की तैनाती कर दी गई है और बूथ कैपचरिंग में शामिल लोगों की खोजबीन की जा रही है।

घटना के बाद क्षेत्र के दूसरे मतदान केंद्रों की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। बताया जा रहा है कि सागरपुर मतदान केंद्र में शाम ढलने से पहले ही मतदान दल पहुंच चुका था। मतदान कर्मचारी शांतिपूर्वक मतदान संपन्न् कराने की तैयारी में लगे हुए थे। उसी दौरान कुछ असामाजिक तत्व बलपूर्वक मतदान केंद्र के भीतर प्रवेश कर गए।

मतदान कर्मचारियों से मतपत्र छीन लिया गया और अपने अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम पर वोटिंग की जाने लगी। बूथ कैप्चर हो जाने से कर्मचारी भी दहशत में रहे। पसंदीदा उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने के बाद असामाजिक तत्व वहां से भाग निकले।

इस बात की खबर लगते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण मतदान केंद्र के बाहर जमा हो गए और नए सिरे से मतपत्र छपवा मतदान कराने की मांग करते हुए घटना में शामिल दोषियों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग भी करने लगे।

सूचना मिलते ही बलरामपुर कलेक्टर संजीव झा, एसपी टीआर कोसीमा पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को साथ लेकर सागरपुर के बूथ क्रमांक 59 में पहुंचे ।यहां मतदान कर्मचारियों से संपूर्ण घटना की जानकारी लेकर ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से मतदान संपन्न कराया जाएगा, जो लोग घटना में शामिल है उनके खिलाफ आपराधिक प्रकरण भी दर्ज होगा और गिरफ्तारी भी की जाएगी।

अधिकारियों के इस आश्वासन के बाद देर रात लगभग 2 बजे बलरामपुर से अतिरिक्त पुलिस बल को सागरपुर मतदान केंद्र में तैनात किया गया और जिला मुख्यालय में इस केंद्र के लिए नए सिरे से मतपत्र छपवाया गया। इस घटना में कांग्रेस से जुड़े लोगों के नाम सामने आए है इसमें एक आदतन अपराधी के भी शामिल होने की खबर पुलिस तक पहुंची है।

सम्बन्धितों की खोजबीन की जा रही है। बलरामपुर कलेक्टर संजीव झा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सागरपुर के बूथ क्रमांक 59 में मतपत्र स्नैचिंग की घटना हुई थी। रात को ही स्थानीय व्यवस्था के अनुरूप मतपत्र छपवा दिया गया है। सुबह 7 बजे से शांतिपूर्वक ढंग से मतदान शुरू हो चुका है।

घटना में शामिल कुछ लोगों के नाम पुलिस को मिले हैं, जिसके आधार पर पुलिस अपना काम करेगी। रात की घटना को देखते हुए मतदान केंद्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं। आसपास के दूसरे बूथों की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शांतिपूर्वक ढंग से मतदान आरंभ हो चुका है। यहां कुल मतदाताओं की संख्या 395 है।

सुबह से ही मतदाता मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि बलरामपुर विकासखंड के शेष मतदान केंद्रों में निर्धारित समय 7 बजे से शांतिपूर्वक ढंग से मतदान शुरू हो चुका है। कहीं से किसी प्रकार की कोई शिकायत सामने नहीं आई है। सभी बूथों पर सुरक्षा कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है।