नाखूनों के आसपास फैली डार्कनेस दूर करने के लिए, आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

0
147

नाखूनों के आसपास नजर आनी वाली डार्कनेस की प्रॉब्लम वैसे तो नाखून चबाने की आदत और मेलानीन के ज्यादा प्रोडक्शन से होती है। लेकिन इसके अलावा विटामिन B6 और B12 की कमी भी इसकी दूसरी वजहें हैं। जिसे काफी हद तक अच्छी डाइट और केयर से ठीक किया जा सकता है। तो आज हम इनसे छुटकारा पाने के घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे।

1. नींबू

रोजाना नाखूनों के आसपास स्क्रबिंग करने से डार्क स्किन की समस्या से जल्द दर की जा सकती है। इसके लिए नींबू के रस में चीनी और नमक मिलाएं और इससे हल्के हाथों से स्क्रब करें। सिर्फ नींबू के इस्तेमाल से भी स्किन को लाइट किया जा सकता है।

2. हल्दी पाउडर

स्किन लाइटनिंग के लिए हल्दी का इस्तेमाल भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए हल्दी पाउडर को पानी और नींबू के रस के साथ पेस्ट बना लें और नाखून के आसपास लगाएं।

3. दूध और क्रीम

नाखूनों के आसपास की डार्क स्किन से छुटकारा पाने के लिए दूध या इसकी मलाई का भी कर सकते हैं इस्तेमाल। बस इसके लिए आपके 10 मिनट तक इससे हाथों की मसाज करनी पड़ती है। इसके बाद इस पर एक नींबू का स्लाइस लेकर और 1 से 2 मिनट मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

4. दही

दूध, दही या फिर छाछ किसी का भी इस्तेमाल आप नाखूनों के आसपास की डार्क स्किन को दूर करने में किया जा सकता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन के साथ ही डार्कनेस भी दूर करता है।

5. छाछ

छाछ एक बहुत ही अच्छा नेचुरल ब्लीच होता है जिसका इस्तेमाल नाखूनों के आसपास की डार्क स्किन को लाइट करने के लिए किया जा सकता है। बस इसके लिए छाछ को लगाने से पहले उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। 15 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों के बाद आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

6. मेनीक्योर

नाखूनों के आसपास की डार्क स्किन का लाइट करने का सबसे आसान तरीका मेनीक्योर है। जिसमें नमक, बेकिंग सोडा और साबुन मिले गुनगुने पानी में हाथों को कुछ देर के लिए रखा जाता है। इसके बाद इसे ब्रश की मदद से स्क्रब किया जाता है जिससे डेड स्किन निकल जाती है। सबसे बाद में मॉइश्चराइजर क्रीम या ऑलिव ऑयल की मदद से इसकी अच्छे से मसाज की जाती है।