भोपाल में महापौर व पार्षदों ने ली शपथ, सीएम शिवराज ने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को दिया जनसेवा का मंत्र

0
126

भोपाल। आइएसबीटी स्‍थित नगर निगम के कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्‍टर अविनाश लवानिया ने नवनिर्वाचित महापौर मालती राय को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके बाद सत्रह-सत्रह के समूह में सभी 85 वार्ड के पार्षदों को शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के अलावा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह, चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री व नरेला विधायक विश्वास सारंग, विधायक रामेश्वर शर्मा, विधायक कृष्णा गौर समेत महापौर मालती राय, पूर्व सांसद आलोक संजर, पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, पूर्व महापौर आलोक शर्मा, भाजपा के प्रदेश महामंत्री भगवान दास सबनानी, जिलाध्‍यक्ष सुमित पचौरी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

जनता का विश्‍वास टूटने नहीं देंगे : शिवराज

मैं भोपाल की जनता का आभार प्रकट करता हूं और महापौर बहन मालती राय एवं सभी पार्षद बहनों-भाइयों को बधाई देता हूं। आप सभी जनप्रतनिधियों से मेरी अपील है कि जनता के विश्वास को कभी टूटने मत देना। भोपाल की हर गली-मोहल्ले में मैंने साइकिल चलाई है, यहीं के सरकारी स्कूल में पढ़ा हूं। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे भोपाल एवं मध्यप्रदेश की सेवा का अवसर मिला। यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में 150 योजनाएं तथा इतनी ही योजनाएं राज्य सरकार की हितग्राही मूलक हैं। सभी पार्षद पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने में कोई कसर ना छोड़ें। सीएम शिवराज ने कहा कि एक दिन भोपाल के विकास का पूरा खाका बनाकर हम भोपाल की जनता के साथ फिर बैठेंगे और रोडमैप प्रस्तुत करेंगे। उस रोडमैप में वह चीजें प्रमुखता के साथ होंगी, जो हमने संकल्प पत्र में व्यक्त की हैं। भोपाल अद्भुत शहर है। भोपाल हाईटेक, आईटी और मेट्रो सिटी बन रहा है। देश और दुनिया से भोपाल जो आता है, इसे देखता ही रह जाता है। बड़ा तालाब, छोटा तालाब, चौक बाजार की अद्भुत छटा है। मैं संकल्प लेता हूं कि हम भोपाल के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। मुख्‍यमंत्री ने नवनिर्वाचित पार्षदों को जनसेवा का गुरुमंत्र देते हुए उनसे अपील की कि हमेशा विनम्र बने रहना, जनता की ही सुनना। धैर्य रखते हुए उनकी समस्या सुनना और उसका समाधान करना। आप प्रेम से जनता की सेवा करें। जब जरूरत पड़ेगी तो हमारे विधायक, मंत्री और मुख्यमंत्री भी आपके साथ खड़े रहेंगे। सबका साथ, सबका विकास।। कोई न छूटे, कोई न रूठे।। भोपाल की की आबोहवा खराब न हो, इसलिए पेट्रोल एवं डीजल से चलने वाले वाहनों के बजाय सीएनजी एवं बैटरी से चलने वाले वाहनों को बढ़ायेंगे। शहर में मेट्रो और बसें तो चलेंगी ही, साथ अब केबल कार के माध्यम से हवा में आवागमन की व्यवस्था का भी हमारा प्रयास है। मेरे समस्त पार्षद भाइयों-बहनों आज आप संकल्प लीजिए कि हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत आपके वॉर्ड के हर घर पर तिरंगा लहरायेगा।

अपने वार्ड और शहर को स्‍वच्‍छ, हरा-भरा बनाने में जुट जाएं : वीडी शर्मा

कार्यक्रम को भाजपा के प्रदेशाध्‍यक्ष वीडी शर्मा ने भी संबोधित किया। उन्‍होंने मंच से भोपाल की नवनिर्वाचित महापौर श्रीमती मालती राय और सभी पार्षदों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में निकाय चुनाव के समय भाजपा प्रत्याशियों को अपने शहर को “ग्रीन और क्लीन” बनाने का संकल्प मुख्यमंत्री जी ने दिलाया था। सभी विजयी जनप्रतिनिधियों की यह प्रथम जिम्मेदारी है कि अपने वार्ड और अपने शहर को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के लिए कटिबद्ध रहें।

संकल्प पत्र के वादों को पूरा करने बनाउंगी समिति : मालती राय

महापौर मालती राय ने शपथ ग्रहण की पूर्वसंध्‍या पर नवदुनिया से बातचीत में कहा कि शपथ ग्रहण के बाद सबसे पहले संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करना है। इसके क्रियान्वयन के लिए समिति बनाउंगी। साफ-सफाई, जलापूर्ति, सड़क और स्ट्रीट लाइट समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं को प्राथमिकता से सुधारा जाएगा।

आठ अगस्त को होगी निगम परिषद की पहली बैठक

शपथ ग्रहण के बाद नगर निगम परिषद की बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सोमवार दोपहर तीन बजे का समय निर्धारित किया गया है। करीब तीन साल बाद निगम परिषद की पहली बैठक होगी। इस दौरान नगर निगम अध्यक्ष का निर्वाचन भी किया जाएगा। बता दें कि निगम अध्यक्ष बनने के लिए दावेदार वरिष्ठ नेताओं के चक्कर लगा रहे हैं। इनमें प्रमुख रूप से रवींद्र यति, किशन सूर्यवंशी और राजेश हिंगोरानी का नाम चर्चा में है।

कांग्रेस की शबिस्ता जकी होंगी नेता प्रतिपक्ष

नगर निगम भोपाल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर कोई महिला बैठेगी। कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष के लिए पार्षद शबिस्ता जकी का नाम तय किया है। वे कमल नाथ की समर्थक मानी जाती हैं।

इनोवा क्रिस्टा में बैठेंगी महापौर

महापौर के शपथ ग्रहण से पहले उनके लिए नए वाहन की व्यवस्था की गई है। उनके लिए इनोवा क्रिस्टा कार मंगवाई गई है। वाहन चलाने के लिए नगर निगम द्वारा चालक भी नियुक्त कर दिया गया है।