ठंड इन चीजों के सेवन से दूर होंगी कई बीमारियां

0
149

वैसे तो आपने कई ऐसे खाने के चीजों के बारे में सुना होगा जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा. क्या आपने कभी उम्र बढ़ाने वाले सुपरफूड्स के बारे में सुना है? आज हम आपको कुछ एंटी एजिंग फूड्स के फायदों के बारे में बताएंगे जो आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ लंबी उम्र देने में मदद करेगा. इन सुपरफूड्स के सेवन से स्किन भी हेल्दी रहती है और कई घतक बीमारियां भी दूर रहती हैं. सबलोगों की यह चाहत होती है कि वो स्वस्थ रहें और लंबी उम्र तक जिंदा रहें लेकिन इसके लिए क्या किया जाए ये बहुत कम लोगों को पता होता है.

संतरा से बढ़ाएं इम्यूनिटी: हम आपको बता दें ज्यादातर बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी काफी मायने रखती है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो आप बीमार कम होंगे. साथ ही अगर बीमार हो जाते हैं तो जल्दी रिकवरी करने में आपको काफी फायदा मिलता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरे का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. विटामिन सी युक्त फल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. एलर्जी से बचाव तथा त्वचा में कसाव लाने के लिए संतरा, मौसमी, नींबू आदि विटामिन सी के उत्तम स्रोत हैं. संतरे में बायोफ्लेवोनॉइड और लाइमोनीन भी पाया जाता है.

कैंसर को दूर रखेगी ब्रोकली: यह बात तो एक दम उचित है की ब्रोकली एक तरह की सुपरफूड्स है. ब्रोकली कई बीमारियों में फायदेमंद मानी जाती है. खासकर सबसे गंभीर बीमारी कैंसर में ब्रोकली का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ब्रोकली में बीटा कैरोटीन और आइसोथियोसायनेट नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस कारण ब्रोकोली कैंसर की रोकथाम में सहायक है और यह एंटीएजिंग फूड्स में शुमार की जाती है.

फायदेमंद चीज है ग्रीन टी: ग्रीन टी का कुछ लोग वजन को कंट्रोल करने के लिए या पेट की चर्बी घटाने के लिए सेवन करते हैं. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. ग्रीन टी के सीमित सेवन से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ हो सकते हैं. ग्रीन टी के इस्तेमाल से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकती है.