बरसात में ख़राब हो रही स्किन तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

0
137

बरसात के मौसम में आपकी सेहत पर असर तो पड़ता ही है. इसके अलावा आपको कई तरीके की स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं. बारिश कपनी आपको स्किन को ख़राब कर देता है और इन्फेक्शन भी पैदा कर सकता है. ऐसे में आपको अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए थोड़ी-सी और मेहनत करनी पड़ती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

बरसात के मौसम में बहुत गाढ़े और क्रीम या ऑयल बेस्ड ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें.

इसी तरह शुद्ध ग्लिसरीन तथा शहद के प्रयोग से ज्यादा पसीना आ सकता है. क्रीम-बेस्ड फाउंडेशन और आई शेडौ का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए. पाउडर शेड और ब्लशर का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है.

ऐसे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमें हल्की सुगंध हो. बहुत स्ट्रॉन्ग फ्रेगरेंस वाले कॉस्मेटिक्स ना इस्तेमाल करें.

नैचुरल या हर्बल प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने वालों को बरसात के मौसम के दौरान गुलाब जल तथा गुलाब आधारित स्किन-टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए. गुलाब आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाता है.

खीरा, पपीता, नींबू रस और खस जैसे नैचुरल एलिमेंट्स वाली चीज़ें बरसात के उमस भरे मौसम में आपकी स्किन प्रॉब्लम्स से आपको रात दिला सकती हैं.

वाटर प्रूफ मस्कारा तथा आई लाइनर लगाएं, यह आपके मेकअप को टिकाने में मदद करेगा.

अगर आपकी शादी बरसात के मौसम में है या आप किसी और की शादी में जा रही हैं, तो अपने मेकअप और स्किन का ख्याल रखने की तैयारी 3-4 हफ्ते पहले से शुरु कर दें. जिन कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल आप करने वाली हैं उनका पैच टेस्ट कर लें और देखें कि कहीं कोई एलर्जिक रिएक्शन तो नहीं हो रहा.

इसके अलावा हेल्दी डायट लेना ना भूलें. अपने खान-पान का ध्यान रखने से आप खुद को हाइड्रेट रख सकेंगी. साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए गुनगुना पानी पीते रहें और मौसमी फल-सब्ज़ियां ज़रूर खाएं.