पानी पीते समय ये 5 गलतियां पहुंचा सकती हैं से‍हत को नुकसान, जानें क्‍या है पानी पीने का सही तरीका?

0
170

आपने ये तो सुना ही होगा कि आपको पूरे दिनभर में भरपूर पानी पीना चाहिए। इससे आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं लेकिन अगर पानी गलत तरीके से पिया जाए, तो इसके विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं। अब पानी पीने का सही तरीका क्‍या है? कोई कहता है खाली पेट पानी नहीं पीना चाहिए, कोई कहता है खाली पेट पानी पीना चाहिए, तो कोई कहता है खाने के बाद पानी पीना चाहिए और कुछ कहते हैं कि खाने से पहले पानी पीना सही है। ऐसे में आप भी कई बार तय नहीं कर पाते कि क्‍या सही और क्‍या गलत है, तो अगर आपके मन में भी पानी पीने को लेकर कई सवाल हैं, तो यहां हम आपको बताते हैं कि पानी पीने का सही तरीका क्‍या है और आपको आखिर किस समय पानी पीना चाहिए।

#1. खड़े होकर पानी न पिएं
आपने अपने बड़े बुजुर्गों से भी सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा केवल आपके बड़े-बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि आयुर्वेद भी कहता है। पानी पीने का सही तरीका बैठकर पानी पीना है क्‍योंकि खड़े होकर पानी पीने से यह तेजी से पेट के निचले हिस्‍से में ताजा है, जिससे आपको र्प्‍याप्‍त पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते।

#2. सुबह खाली पेट 1 लीटर पानी पिएं
आयुर्वेद और हेल्‍थ एक्‍सपर्ट का मानना है कि सुबह खाली पेट 1 लीटर गुनगुना पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपके पेट को साफ कर कब्‍ज की समस्‍या से राहत देता है और शरीर को डिटॉक्‍स कर टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालने में मदद करता है।

#3. खाने से 30 मिनट प‍हले और बाद ही पानी पिएं
ऐसा माना जाता है कि खाने से तुरंत पहले और खाने के बीच में पानी नहीं पीना चाहिए। आप खाना खाने के लगभग 30 मिनट पहले पानी पिएं, ऐसा इसलिए क्‍योंकि पानी पीने के तुरंत बाद आप र्प्‍याप्‍त खाना नहीं खा पाते और इससे खाने को पचाने में भी दिक्‍कत होती है। इसके अलावा, खाना खाने के 30 मिनट बाद पानी पीना सही है।

#4. एक्‍सरसाइज और वर्कआउट के बाद पानी जरूर पिएं
आपको हमेशा एक्‍सरसाइज या वर्कआउट के बाद पानी पीना चाहिए। यह आपकी सेहत और फिटनेस के लिए अच्‍छा है, इससे आपके शरीर को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है और आपको डिआइड्रेशन का सामना नहीं करना पड़ता।

#5. एक घूंट में पानी पीने के बजाय छोट सिप में पानी पिएं
एक घूंट में पानी पीने के बजाय आराम से छोटे-छोटे सिप में धीरे-धीरे पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि धीरे-धीरे पानी पीने से आपको पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है, जबकि कई बार एक घूंट में सारा पानी पीने से यह आपके गले लग जाता है, जिससे कुछ पानी आपके नाक के रास्‍ते पर चला जाता है।

सोने और नहाने से 30 मिनट पहले पानी पीना है फायदेमंद
ऐसा माना जाता है कि सोने से पहले पानी पीना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा होता है, यह आपको दिल की बीमारियों से दूर रखता है। इसके अलावा, नहाने से 30 मिनट पहले पानी पीना आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। लेकिन हमेशा ध्‍यान रखें, गर्मी हो या सर्दी नॉर्मल पानी ही पिएं, न ज्‍यादा ठंडा और न ज्‍यादा गर्म।