फिटनेस और स्टेमिना बढ़ाने के साथ, रोजाना एक्सरसाइज करने से होते हैं और भी कई फायदे

0
127

हम में से ज्यादातर लोगों को ये लगता है कि एक्सरसाइज का खास काम मसल्स बनाना और फिटनेस बरकरार रखना है लेकिन ऐसा नहीं है एक्सरसाइज के और भी कई फायदे होते हैं जिन्हें हम नोटिस नहीं कर पाते, जैसे- सही ब्लड सर्कुलेशन के साथ बेहतर नींद। तो आज हम एक्सरसाइज से होने वाले ऐसे ही दूसरे फायदों के बारे में जानेंगे।

टेंशन करता है कम

महज 20-30 मिनट की रनिंग और जॉगिंग टेंशन दूर करने के लिए है काफी। इन्हें करने के दौरान हमारी बॉडी में एक खास केमिकल का स्त्राव होता है जो तनाव और चिंता को दूर करने में असरदार होता है। घर या जिम में ट्रेडमिल पर भी एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है।

बढ़ाए दिमाग की शक्ति

बिल्कुल, एक्सरसाइज आपकी सोचने-समझने की शक्ति बढ़ाता है। कॉर्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज से हृदय की गति बढ़ती है जो ब्रेन के नए सेल्स के डेवलपमेंट में सहायक है।

सुकून भरी नींद

भागदौड़ भरी लाइफ में सुकून भरी नींद के लिए तरस रहे हैं तो वर्कआउट करना शुरू करें। कम नींद, नींद न आने जैसी सारी समस्याओं का हल है एक्सरसाइज करना। यहां तक कि खाने के बाद थोड़ी देर टहलना भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

ताकत बढ़ाए और फूर्तिला बनाता है वर्कआउट

रोजाना एक्सरसाइज करने से न सिर्फ बॉडी की स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है बल्कि हेल्थ को भी काफी तक सुधारा जा सकता है। वर्कआउट को अपने रूटीन में शामिल कर बढ़ती उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है। तो अपने एक्सरसाइज में कॉर्डियोवेस्कुलर, फ्लेक्सिबल ट्रेनिंग को शामिल करें।

जल्द भरते हैं घाव

एक्सरसाइज न करने वालों की तुलना में एक्सरसाइज करने वालों के चोट और घाव जल्द भरते हैं। इसलिए एक्सरसाइज के साथ अपने खानपान पर भी ध्यान दें।

प्रोडक्टिविटी बढ़ाए

एक्सरसाइज करने से आपका माइंड फ्रेश और एक्टिव रखता है जिससे आपके सोचने-समझने की क्षमता बढ़ती है और आप ज्यादा अच्छे से काम पर फोकस कर पाते हैं।