Mahatama Gandhi Birth Anniversary : गांधी के नाम पर पदयात्रा की राजनीति, सीएम कमलनाथ हुए शामिल

0
141

भोपाल । प्रतिनिधि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री कमलनाथ पदयात्रा में शामिल हुए। उन्होंने कांग्रेस की परंपरागत टोपी पहन रखी थी। पदयात्रा जवाहर भवन से प्रारंभ होकर, रोशनपुरा से मिंटो हाॅल स्थित गांधी प्रतिमा तक आयोजित की गई।

मिंटो हाॅल में पदयात्रा के बाद भजनों का कार्यक्रम हुआ। जिसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उपस्थितों को संबोधित किया। उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से कहा कि मौजूदा दौर में जो हालात हैं उनका सामना करने के लिए आज महात्मा गांधी की आवश्यकता है। बापू के प्रति निष्ठा व्य्क्त कर आप देश और समाज के प्रति निष्ठा व्यक्त करते हैं।

उन्होंने कहा कि गांधीजी के विचारों में सांप्रदायिकता के लिए कोई स्थान नहीं था, कांग्रेस सभी को जोड़ने का काम करती है। उन्होंने कहा कि, गांधी जी के सिद्धांतों पर चलकर ही हम समाज को एक सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं। पदयात्रा में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा भी शामिल हुए, इसके अलावा कांंग्रेस नेता और राज्य के मंत्री और कांग्रेस विधायक भी पदयात्रा में शामिल हुए।

गांधी जयंती पर शहर में स्वच्छता जागरूकता सहित कई कार्यक्रम हो रहे हैं। मुख्य कार्यक्रम लाल परेड मैदान पर दोपहर 12 बजे शुरू होगा। इस राज्य स्तरीय स्वच्छता कार्यक्रम को मुख्यमंत्री कमलनाथ संबोधित करेंगे। वे ‘शहर सरकार आपके द्वार’ और श्रमिक कल्याण पोर्टल का अनावरण भी करेंगे। वहीं स्वच्छता जागरुकता इसके साथ ही सीएम स्वच्छता जागरूकता के लिए महिला कार रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

यह रैली विभिन्न रूटों से होते हुए 12 किमी घूमकर वापस मैदान पर पहुंचेगी। कार्यक्रम में प्रदेश के मंत्रीगण जयवर्द्धन सिंह, महेंद्र सिंह सिसोदिया, डॉ. गोविंद सिंह, आरिफ अकील, पीसी शर्मा, महापौर आलोक शर्मा, सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर सहित विधायक व पार्षद शामिल होंगे।

यहां भी होंगे आयोजन

महापौर आलोक शर्मा के मुख्य अतिथ्य में सुबह 7 बजे गांधी चौराहा पिपलानी पर रन फार क्लीन ग्रीन भोपाल का शुभारंभ, सुबह 10 बजे टीटी नगर स्टेडियम पर प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए ‘से नो टू प्लास्टिक’ जागरुकता रैली व स्वच्छता रैंकिंग पुरस्कार वितरण कार्यक्रम होगा। कमला पार्क पर सुबह साढ़े छह बजे प्लॉग रन होगा।

प्रशासन अकादमी में ‘मैं हूं गांधी’

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रशासन अकादमी के स्वर्ण जयंति सभागार में मुख्यमंत्री कमलनाथ ‘मैं हूं गांधी’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों को सम्मानित किया जाएगा।

भोपाल के भारत भवन में गांधी पर्व मनाया गया। यह पर्व 6 अक्टूबर तक चलेगा। भारत पर्व की शुरूआत पर भारत भवन में महात्मा गांधी के भजनों के स्वर गूंजे। कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ पहुंचे। उन्होंने वहां उपस्थितों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जो चुनौतियां विश्व में थीं वह अब भारत में भी हैं। जिनका समाधान गांधी के सिद्धांत में है। हमारे देश में बड़ी विविधता है। विश्व जब भारत की ओर देखता है और अनेकता में एकता के दर्शन करता है।

सभी को संकल्प लेना है कि आखिर हमें कैसे भारत का निर्माण करना है। हम किस भारत का निर्माण करना चाहते हैं। आज विश्व में हम कहां जा रहे हैं। बापू हमारे लिए आदर्श हैं और जब तक हम उनके मूल्यों और आदर्शों पर नहीं चलेंगे तब तक हम समस्याओं को लेकर सफल नहीं हो सकते। बापू ने समाज को नई शक्ति दी। भारत की पहचान हमारे राष्ट्रपिता महात्माा गांधी हैं। मुख्यमंत्री ने यहां महात्मा गांधी पर लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारंभ भी किया।