वजन कंट्रोल करने के लिए आप भी तो ज़्यादा गर्म पानी नहीं पीते? हो सकते है 5 साइड इफ़ेक्ट्स

0
140

नई दिल्ली। पानी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है, पानी बॉडी को हाइड्रेट रखता है, साथ ही हमारे पाचन को भी ठीक रखता है। हमारी बॉडी का 65 फीसदी हिस्सा पानी से बना है। पानी शरीर से हानिकारक विषैले पदार्थों को आसानी से बाहर निकालता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। माना जाता है कि गर्म पानी का सेवन करने से वजन कंट्रोल होता है।

सर्दी में गर्म पानी का सेवन बॉडी को गर्म रखता है, साथ ही गले को साफ भी करता है। कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पीते हैं। माना जाता है कि गर्म पानी पेट की चर्बी को कम करने में असरदार है। आइए जानते हैं कि गर्म पानी किस तरह पेट की चर्बी को कम करता है और इसके कौन-कौन से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

पेट की चर्बी कम करने में कितना असरदार है गर्म पानी:

गर्म पानी शरीर में फैट को तोड़ता है और उन्हें अणुओं में जमा करता है जिससे हमारा पाचन उसे आसानी से बर्न करता है। गर्म पानी भूख को रोकने में मदद करता है। खाने से आधा घंटे पहले गर्म पानी पीने से खाने में कैलोरी कम हासिल करने में मदद मिलती है। गर्म पानी वज़न कम करने में असरदार है लेकिन आप बिना डॉक्टर की सलाह के गर्म पानी का सेवन नहीं करें। ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से बॉडी पर उसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

आइए जानते हैं गर्म पानी का सेवन करने से कौन-कौन से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

किडनी पर करता है असर:

गर्म पानी का अधिक सेवन किडनियों के नॉर्मल फंक्शन पर असर डालता है। किडनी बॉडी से अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में मदद करती है।

नींद में खलल पैदा करता है:

अगर आप रात में सोते वक्त गर्म पानी पीते हैं तो रात में बार-बार टोयलेट आने की समस्या हो सकती है, जिससे रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव बढ़ता है, साथ ही आपकी नींद में भी खलल आता है।

पेट में जलन कर सकता है:

लगातार लंबे समय तक गर्म पानी पीने से पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है। गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंगों में छाले हो सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन पर करता है असर:

ज्यादा गर्म पानी पीने से ब्लड की मात्रा बढ़ जाती है। ब्लड सर्कुलेशन पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ने से हाई ब्लड प्रेशर और कई दूसरी कार्डियो की परेशानियां हो सकती हैं।

दिमाग की नसों में आ सकती है सूजन:

दिनभर गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है, साथ ही सिर दर्द की परेशानी भी हो सकती है।