इन आसान से उपायों को अपनाकर पाएं, पॉल्यूशन से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा

0
198

वातावरण में ज़हरीला धुआं, धुंध और रासायनिक प्रदूषण जहां आंखों में जलन, सांस लेना मुश्किल कर रही है, वहीं त्वचा में रैशेज़, दाने और पिंपल्स से जूझना पड़ता है। कैसे बचाव करें इस प्रदूषण से जानें यहां।

त्वचा

शरीर के बाकी हिस्सों के बजाय त्वचा पर वायु प्रदूषण का सबसे ज़्यादा प्रभाव पड़ता है। वायु प्रदूषण सबसे पहले त्वचा के बाहरी स्तर पर प्रहार करता है, जिससे स्किन पर प्रदूषण के विषैले तत्व जम जाते हैं, जिससे खुजली और एलर्जी पैदा हो जाती है।

ज़रूरी टिप्स

प्रदूषण की वजह से त्वचा पर जमे मैल, गंदगी और प्रदूषक तत्वों की त्वचा से नियमित सफाई बेहद ज़रूरी है।1. अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें।

2. ऑयली स्किन के मामले में क्लीजिंग मिल्क या फेस वॉश का यूज़ करें। तैलीय त्वचा में क्लीजिंग के बाद फेशियल स्क्रब भी कर सकती हैं।

3.चंदन, नीम, तुलसी, एलोवेरा, नीलगिरी, पुदीना आदि जैसे क्लींज़र में युक्त को प्राथमिकता दें। इन क्लींज़र्स में ज़हरीले तत्वों से लडऩे की प्रतिरोधक क्षमता की वजह से त्वचा की गंदगी को साफ करने और दाने व मुहांसे के उपचार में मदद मिलती है।

4. चेहरा धोने के लिए कॉटन बॉल्स को गुलाबजल में डुबोएं। इससे त्वचा को टोन करना न भूलें। इससे त्वचा में रक्त संचार और निखार दोनों ही बढ़ेगा।

5. ग्रीन टी भी स्किन टोनर का काम करती है। यदि चेहरे पर दाने व मुहांसे हैं तो चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर लगाएं। इस पैक को आधे घंटे बाद धो दें।

6. बालों में शैंपू, सीरम और कंडिशनर लगाने से बालों का सामान्य संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी।

7. तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर पानी को निचोडऩे के बाद उसे बालों में पगड़ी की तरह पांच मिनट तक लपेट लें। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं, इससे बालों और स्कैल्प में तेल को सोखने में मदद मिलेगी।

8. बाहर निकलते समय मास्क, तौलिया या साफ कपड़े से चेहरे को ढंके।

9. घर में धुआं करने से बचें। घर या अपने आसपास पानी का छिड़काव करें। इससे हवा में पाए जाने वाली धूल और कीटाणु नीचे बैठ जाएंगे।

10. प्रदूषण करने वाले वाहनों का इस्तेमाल करने की जगह पैदल या साइकिल पर ही जाएं।

12. पार्क या पेड़ों के आसपास ही व्यायाम करने का प्रयास करें। ज़्यादा धुंध हो तो बैलकनी में बैठकर योगासन करें।