अंडो का अधिक सेवन, बन सकता हार्टअटैक का कारण

0
202

वैसे तो हम सर्दियों कि शुरुआत होते है और हम खूब अंडे खाने लगते है. वही अंडों की बिक्री बढ़ जाती है और हर चौराहे पर आपको अंडे की दुकान दिखने लगती है. ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए यह जानना जरूरी है कि आपको एक दिन में कितने अंडे का सेवन करना चाहिए. मिली जानकारी के अनुसार, अंडे में सबसे ज्यादा पौष्टिकता होती है.

अंडे में वो सारे पोषण तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को चाहिए होते हैं. हालांकि इसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल की वजह से अंडे को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया जाता है. क्योंकि कोलेस्ट्रोल का सीधे संबंध कई तरह की घातक बीमारियों से है. इसी वजह से ज्यादा अंडे खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि आपको एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए. वही विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपको डायबिटीज और दिल की बीमारियां हैं तो दिन में तीन अंडे से ज्यादा कतई नहीं खाना चाहिए.

अंडे में कोलेस्ट्रोल, उसमें मौजूद जर्दी में होता है. और अगर हमारे खून में हाई लेवल कोलेस्ट्रोल पहुंचता है तो कार्डियोवेस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. संभव है कि व्यक्ति की हृदय गति रुकने से मौत भी हो जाए. शोधों में बताया गया है कि हमारे शरीर में मौजूद ज्यादातर कोलेस्ट्रोल हमारे लीवर द्वारा बनाया जाता है. यानी की जो हम खाते हैं उसके जरिए हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल पहुंचता है. ऐसे में अगर आपको स्ट्रोक और दिल की बीमारी है तो ज्यादा अंडे आपकी अकाल मृत्यु की वजह बन जाते है.