बदलते मौसम में रुखी त्वचा से हैं परेशान? तो घर पर बनाए इन मास्क का करें इस्तेमाल, त्वचा में भी आएगा निखार

0
324

बदलते मौसम में अक्सर लोग अपनी त्वचा में होने वाली समस्याओं से परेशान रहते हैं। कोई त्वचा सूखी होने से परेशान रहता है तो कोई त्वचा की रंगत खोने की वजह से परेशान रहता है। इसके लिए लोग हमेशा कुछ ऐसी चीजों की तलाश में रहते हैं जिससे की वो अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ ही उसे निखार सके।

सेहतमंद रहने के लिए जैसे हमे अपनी सेहत का ख्याल रखना होता है ऐसे ही हमे त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए उसका ख्याल रखना होता है। इसके लिए लोग बदलते मौसम के साथ-साथ अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अपनाते रहते हैं, जिससे की उनकी त्वचा में सुंदरता बनी रहे। लेकिन कई बार ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स अपना कमाल नहीं दिखा पाते जिसकी वजह से लोग त्वचा संबंधित परेशानियों से गुजरते रहते हैं।

कुछ लोग कोशिश करते हैं कि वो अपनी त्वचा को घरेलू नुस्खों की मदद से स्वस्थ रख सके, लेकिन उन्हें सही जानकारी न होने के कारण इसका लाभ नहीं उठा पाते। आइए हम आपको इस लेख के जरिए ये बताने की कोशिश करते हैं कि घर पर आप अपनी त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए किन फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें तैयार करने का तरीका क्या है।

केसर और दूध का मास्क
इस मास्क को तैयार करने के लिए आप केसर की 1-2 कलियां लें औऱ इसके साथ 2 चम्मच ठंडे दूध क्रीम को मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इस पेस्ट को लगाने के बाद आप इसे करीब 40 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे और गले को धो लें। दूध और केसर में मौजूद प्रोटीन आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं। इसके साथ ही ये आपके चेहरे को निखारने के अलावा आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है जिससे आपकी त्वचा में रुखापन खत्म होने लगता है। आप इस पैक का इस्तेमाल अपने पैर और हाथों पर भी कर सकते हैं।

एवोकैडो, शहद और केले से बना फेसपैक
एक एवोकैडो और केले के एक छोटे से टुकड़े को मिलाएं, इसके साथ आप मास्क को तैयार करने के अनुसार उसमें शहद डाले। ध्यान रखे शहद इतना जरूर हो जिससे आप अपने लिए पेस्ट को तैयार कर सकें। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं, आप अपने चेहरे पर इसको लगाएं और करीब 1 घंटे तक लगाकर रखें। इसके बाद आप इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ये आपके चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के साथ ही आपकी त्वचा पर मॉइस्चराइज करने का काम करता है।

गुलाब जल, ग्लिसरीन और अंडे से बनाएं पेस्ट
आप 1 अंडे को तोड़कर उसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिला लें, इन तीनों ही चीजों का आप अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा कर इसे 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में आपकी मदद करता है।

केला और नारियल के दूध से बना मास्क
केले के टुकड़े के साथ 2 चम्मच नारियल के दूध को मिलाएं। इस मास्क को तैयार करने के लिए दोनों को आप अच्छे से मिला लें और अब इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसको लगाने के बाद आप इसे 1 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी के साथ धो लें। इससे आपकी त्वचा को भरपूर मात्रा में नमी मिलती है जिससे की आपकी त्वचा लंबे समय तक रुखेपन से दूर रहती है।