Healthy Morning Drink: महिलाएं रोजाना ये जादुई पानी पीएंगी तो तेजी से वजन कम होगा और मिलेंगे ये 4 फायदे

0
179

वेट लॉस के लिए हम में से अधिकांश महिलाएं दिन की शुरुआत शहद के पानी से करती हैं, क्‍योंकि एक्‍सरसाइज के साथ ही शहद का पानी एक ऐसा तरीका है जिससे तेजी से वजन कम होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि शहद का पानी तेजी से वजन कम करने में हेल्‍प करने के साथ इसके अन्‍य कई फायदे भी है। जी हां शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी, मेडिकल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते है जो कई तरह की बीमारियों से आपको दूर रखने में हेल्‍प करते हैं। इसके अलावा यह आपके डाइजेशन के लिए अच्‍छा होता है, लिवर को साफ करता है, दिल के रोगों से बचाता है और वजन कम करने में आपकी हेल्‍प करता है यह बात तो आप सभी जानती ही हैं। लेकिन आज हम आपके लिए इस जादुई मिश्रण के कुछ और फायदे लेकर आये हैं जिन्‍हें जानने के बाद आप इसे पीना शुरु कर देंगी अगर इससे अपने आप इसे नहीं पीती थी तो।

शहद के पानी के 4 फायदे
सर्दी और खांसी में फायदेमंद- अगर आप सर्दी और खांसी से परेशान रहती हैं तो शहद का पानी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। जी हां यह श्वसन ट्रेक्‍ट पर सूदिंग प्रभाव देता है और आम सर्दी, गले में खराश और खांसी सहित कई तरह के इंफेक्‍शन से लड़ता है।

तेजी से वजन कम करने में मददगार – शहद का पानी पीने से आपको एक्‍स्‍ट्रा फैट कम करने में हेल्‍प मिलती है। साथ ही यह मीठे पेय पदार्थों के लिए क्रेविंग को खत्म करने में भी हेल्‍प करता है। जी हां ज्‍यादातर मामलों में वजन स्‍लो डाइजेशन, कब्‍ज, स्‍लो मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन संबंधी समस्‍याओं के कारण बढ़ता है। शहद का पानी इन सभी समस्‍याओं से लड़ता है और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है जिससे आप आसानी से अपना वेट लॉस कर सकती हैं।

डाइजेशन में मददगार – सुबह गर्म पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम उत्तेजित होता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मसल्‍स को रिलैक्‍स करने में हेल्‍प करता है, इसलिए गैस और सूजन को रोकता है। जी हां यह हमारी बॉडी में मौजूद हानिकारक केमिकल्‍स की मात्रा को कम करता है जो सूजन और गैस के लिए जिम्‍मेदार होती है और इसमें मौजूद फाइबर आपके डाइजेस्टिव को भी बढ़ावा देती है।

ग्‍लोइंग स्किन – शहद का पानी आपको बेदाग और ग्‍लोइंग स्किन देने में हेल्‍प करता है जिससे आप अपनी उम्र से छोटी लगती है। यह डाइजेशन को बैलेंस करता है और मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है और शरीर को डिटॉक्स भी करता है, यह त्वचा को साफ और ग्‍लोइंग रखता है और मुंहासों को रोकता है।

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं- शहद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण है, हमारी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। अध्ययनों से पता चला है कि गर्म पानी का एक गिलास पीने से आम सर्दी, बुखार और खांसी से बचा जा सकता है। इसलिए, अपनी मेहनत की कमाई को दवाओं और डॉक्टरों पर खर्च करने के बजाय, आप हर सुबह इस जादू के मिश्रण को पी सकते हैं। अगर आप घर बैठे शुद्ध शहद खरीदना चाहती हैं तो शहद के 600 ग्राम के डिब्‍बे का मार्केट प्राइस 199 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 193 रुपये में खरीद सकती हैं।

शहद के पानी के अन्‍य फायदे
इसमें एंटी बैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं।
ओरल हेल्‍थ में सुधार करता है।
नेचुरल एनर्जी बूस्‍टर है।
हार्ट डिजीज से बचाता है।
honey water benefits digestion
शहद का पानी बनाने के लिए सामग्री
1 कप गर्म पानी
1 बड़ा चम्मच कच्चा ऑर्गेनिक शहद
शहद का पानी बनाने का तरीका
एक सर्विंग कप में, गर्म पानी और शहद डालें।
फिर इसमें कुछ बूंदें नींबू की रस की डालें और हिलाएं।
रोज सुबह खाली पेट धीरे-धीरे सिप करें।
अगर आप भी तेजी से वजन कम करने के साथ ये 4 फायदे चाहती हैं तो आज से ही अपने रूटीन में इस मैजिकल ड्रिंक को जरूर शामिल करें।