पपीते का सेवन दूर करेगा आपकी सारी बीमारिया, जाने पूरी बातें

0
226

क्या आप इस बारें में जानते है कि पपीता स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत तो बनाता है. वहीं पपीता खाने से मोटापा घटता है. पपीते में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. आप पपीता को जूस के तौर पर भी ले सकते हैं. घरेलू उपचार के तौर पर भी पपीते का इस्तेमाल होता है. त्वचा के साथ ही पपीता आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हर रोज पपीता खाने से आपको कई तरह की बीमारियां नहीं होती हैं. पपीता आंखों के लिए भी लाभकारी होता है. अगर आपको कब्ज है तो रोज पपीता खाएं इससे पेट साफ होगा. अमेरिका के कृषि विभाग का डाटा बताता है कि 100 ग्राम पपीते में 43 ग्राम कैलोरी होती है. पपीता खाने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. 100 ग्राम पपीते में 0.47 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है.

यदि हम फाइबर की बात करें तो 100 ग्राम पपीते में 1.7 ग्राम फाइबर होता है. 100 ग्राम पपीते में 10.82 ग्राम कार्बोहाइड्रेड और 7.8 ग्राम शुगर की मात्रा होती है. वहीं जो लोग अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं वह प्रतिदिन डाइट में पपीते का सेवन कर सकते हैं. पपीते में कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्नेशियम की मात्रा भी होती है. 100 ग्राम पपीते में 20 ग्राम कैल्शियम एवं 21 ग्राम मैग्नेशियम होता है. जबकि 182 ग्राम पौटेशियम होता है. इसकी वजह से पपीता पाचन प्रक्रिया के लिए फायदेमंद होता है. जंहा पपीते में कोलेस्ट्रोल की मात्रा जरा-सी भी नहीं होती है. इसकी वजह से यह हृदय के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. पपीते में मौजूद फाइबर आपके खाने को पचाता है और कब्ज की शिकायत दूर करता है. साल 2014 में भारत में 50 लाख टन से ज्यादा पपीते का उत्पादन हुआ था.

आपकी जानकारी लके लिए हम आपको बता दें कि पपीता का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन के लिए भी किया जाता है. इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाया जाता है. इससे त्वचा निखरती है और कोमलता बरकरार रहती है. पपीते में विटामिन ए, सी और के की मात्रा होती है जो संक्रमण से आपकी रक्षा करता है.