सर्दियों में जरूर करे च्यवनप्राश का सेवन, इन रोगो में मिलेगा फायदा

0
201

सर्दियों में च्यवनप्राश भी खाया जाता है। च्यवनप्राश को जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है और इसकी तासीर गर्म होती है। इसे खाने से शरीर को ठंड नहीं लगती है। इतना ही नहीं च्यवनप्राश इम्युनिटी को बढ़ाने में भी सहायक होता है। च्यवनप्राश के फायदे क्या हैं और इसे किस तरह से खाना चाहिए इसकी जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं।

च्यवनप्राश के गुण खून करे साफ: च्यवनप्राश के फायदे खून को साफ़ करने में गुणकारी होते हैं। च्यवनप्राश खाने से खून साफ रहता है और शरीर में मौजूद विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल आते हैं। खून के साफ ना होने पर मुहांसों की समस्या हो जाती है। इसलिए यह बेहद ही जरूरी है कि खून में अशुद्धियां जमा ना हो।

बाल और नाखून हो मजबूत: च्यवनप्राश खाने से बाल और नाखून की सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है। जो लोग रोज च्यवनप्राश खाया करते हैं उनके बाल सफेद नहीं होते हैं और नाखून मजबूत बनें रहते हैं।

याददाश्त हो तेज : च्यवनप्राश के फायदे याददाश्त को तेज करने में लाभकारी होते हैं। याददाश्त को तेज बनाए रखने में भी च्यवनप्राश मददगार साबित होता है और इसे खाने से याददाश्त सही बनीं रहती है। दरअसल च्यवनप्राश बनाने के लिए कई तरह की जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जाता है और इन जड़ी बूटियों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो कि मस्तिष्क के लिए लाभदायक होते हैं और चीजे याद रखने की क्षमता को बढ़ते हैं।

च्यवनप्राश के गुण तनाव दूर करें: जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं उनके लिए च्यवनप्राश का सेवन करना लाभदायक माना जाता है। इसे खाने से तनाव दूर हो जाता है और दिमाग शांत रहता है। इतना ही नहीं इसे खाने से नींद भी अच्छी आती है।

सांस संबंधी परेशानी हो दूर: जिन लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है वो लोग रोज च्यवनप्राश का सेवन किया करें। च्यवनप्राश खाने से फेफड़े सही रहते हैं और श्वसन प्रणाली भी दुरूस्त रहती है।

जुकाम खांसी से हो रक्षा: सर्दी के मौसम में जुकाम और खांसी की समस्या होना आम बात है। हालांकि अगर रोज च्यवनप्राश का सेवन किया जाए तो जुकाम और खांसी होने की संभावना बेहद ही कम हो जाती है। च्यवनप्राश खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और ऐसा होने पर जुकाम और खांसी नहीं होती है।

गला हो सही: च्यवनप्राश के फायदे गले के साथ भी जुड़े हुए हैं। इसे खाने से गले की खराश दूर हो जाएगी और गले दर्द से भी आराम मिल जाएगा। गले में दर्द होने पर आप च्यवनप्राश खाने के बाद ऊपर से एक गिलास गर्म दूध पी लें।