अगर आपको बार -बार चक्कर आने जैसा लगता है तो हलके में न ले, ये हो सकती है बीमारिया

0
156

अक्सर कमजोरी के कारन कई बार सिर चक्कराने जैस अलगता है जो की एक आम बात होती है लेकिन अगर ऐसा बार – बार लग रहा हो तो इसे हल्‍के में ना लें क्‍योंकि यह अन्‍य बीमारियों का संकेत हो सकता है। जी हां आज हम आपको उन बीमारियों के बारे बताएंगे, जिन बीमारियों के कारण आपको अचानक से चक्कर आने लगते हैं। इसलिए अगर आपका शरीर कोई संकेत दे तो आप उसे नजरअंदाज ना करें। आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ऐसे ही कुछ बीमारी के बारे में जो सिर चकक्रने के लक्षण हो सकते है तो आइये जानते है

लो ब्लड शुगर:ब्‍लड शुगर के लो होने पर भी सिर चकराने लगता है। जी हां लो ब्लड प्रेशर के कारण भी सिर में चक्कर आने की समस्‍या हो सकती है। यह आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों में देखने को मिलता है।

एनीमिया :यूं तो एनीमिया की समस्‍या भारतीय महिलाओं में बहुत ज्‍यादा पाई जाती है। लेकिन अगर किसी का अचानक से चक्‍कर आने लगते हैं तो ये एनीमिया का संकेत हो सकता है। इस समस्‍या में बॉडी में ऑक्‍सीजन का फ्लो ठीक तरीके से नहीं होता है। जिसके कारण अचानक से चक्कर आने लगते हैं। इस समस्या को आप भूलकर भी नजरअंदाज ना करें। अगर आपकी बॉडी ऐसा संकेत देती हैं तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

माइग्रेन :माइग्रेन आज एक आम समस्‍या बन गई है। इससे कई तादाद में लोग परेशान है और इसका सबसे बड़ा कारण भागदौड़ भरी जिंदगी है। यह ऐसी समस्‍या है, जिसमें सिर में तेज दर्द होता है और यह दर्द 2 से 3 दिनों तक रहता है। माइग्रेन होने पर सिरदर्द के पहले या सिरदर्द के बाद चक्कर आ आने लगते है।