विटामिन K की कमी से होती है कई गंभीर समस्याए, जाने कैसे दूर करे कमी

0
154

धमनियों में कैल्शियम को जमने से रोकने में मदद मिलती है। जिससे अचानक हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। इसके साथ ही यह चोट लगने से होने वाले ब्‍ल‍ीडिंग को रोकने में मदद करता है। अगर इस विटामिन की बॉडी में ज्यादा कमी हो जाए, तो कई बार आपके बॉडी के अंगों में अंदरूनी ब्लीडिंग हो सकती है, जो बहुत खतरनाक है। एक वयस्क महिलाओं को लगभग 90 माइकोग्राम विटामिन के की जरूरत होती है। इसलिए उन्हें अपनी डाइट में विटामिन के से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए। आइए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जानें।

शलजम: इस जड़ वाली सब्जी को सिर्फ पौष्टिक तत्वों के कारण खाया जाता है। शलजम आंखों और हड्डियों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। शलजम के आधा कप में लगभाग 441 मिलीग्राम विटामिन ‘ए’, 851 माइक्रोग्राम विटामिन ‘के’ और सिर्फ 24 कैलोरी होती है। साथ ही विटामिन सी, फोलेट और कैल्शियम का साथ शलजम से कहीं अधिक पौष्टिक बनाता है। आप इसे साग या सलाद के रूप में खा सकती हैं।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स:ब्रसेल्स स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर फूड है। इसमें विटामिन सी और विटामिन के दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं। विटामिन सी 48 मिलीग्राम, विटामिन के 300 माइक्रोग्राम और कैलोरी मात्र 28 होती है।

कोल्लार्ड:इस फूड एक कप में लगभग 1059 माइक्रोग्राम विटामिन ए समेटे हुआ होता है। साथ ही यह सुपरफूड बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होता है। तो देरी किस बात की जल्दी से बाजार में इस ग्रीन वेजिटेबल को ढूंढें।

ब्रोकली :ब्रोकली के एक कप में लगभग 220 माइक्रोग्राम विटामिन ‘के’ होता है। इस ग्रीन वेजिटेबल में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी भी पाया जाता है, जो सब्जी को पौष्टिक बनाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। ब्रोकली खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका रंग पीला न हो। ब्रोकली को पकाकर या फिर कच्चा भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे स्टीम करके खाएंगी तो आपको ज्यादा फायदा होगा।

केल: केल, गोभी की तरह एक ग्रीन वेजिटेबल है, पत्तेदार सब्जियों के रूप में सबसे ज्यादा विटामिन ‘के’ केल में पाया जाता है। इसके प्रति कप में 1147 माइक्रोगाम विटामिन होता है। इसकी पत्तियों बैंगनी या हरे रंग की होती है। केल अन्य साग से बेहतर फ्रोजन वाली सब्जी है और जम जाने के बाद मीठी और ज्यादा टेस्टी हो जाती है। सलाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

पालक: पालक को एक सुपरफूड माना जाता है। आपने देखा होगा कि कॉर्टून पॉपआई भी अपनी शक्तियों के लिए इस आयरन से भरपूर फूड को लेता है। साथ ही पालक को विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का स्रोत माना जाता है, लेकिन पालक में विटामिन के’ को नंबर वन पोषक तत्व के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसके एक कप में लगभग 1027 माइक्रोग्राम पोषक तत्व होते हैं।