एक्सपर्ट से जानें, शादी-पार्टी में परफेक्ट लुक के साथ कैसे रखें त्वचा का ख्याल

0
119

इन दिनों लगभग हर तरफ शादी की शहनाइयां सुनाई पड़ रही हैं। ऐसे में भरपूर पार्टी और मस्ती करना तो तय होता है मगर इस सबके बीच सबसे बड़ी टेंशन होती है परफेक्ट लुक की। वो लुक जिसे देखकर हर नजर आपकी तरफ घूम जाए। तो जानेंगे एक्सपर्ट की कुछ खास सलाहें, जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ पार्टी का भरपूर आनंद उठा सकती हैं साथ ही त्वचा का भी रख सकती हैं पूरा ख्याल।

इन दिनों जिस भी पार्टी गैदरिंग में जाएंगी वहां अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए आपको लिपस्टिक, कंसीलर, लाइनर और अन्य मेकअप उत्पादों की जरूरत पड़ेगी ही। ऐसे में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए कोशिश करें कि मेकअप के इस्तेमाल के साथ ही सोने से पहले क्लींजिंग को भी अपनी दिनचर्या में शुमार करें। अगर आप पार्टी से घर आकर थकान महसूस करती हैं तो भी बिस्तर के पास मेकअप वाइप्स जरूर रखें जिससे आप चेहरे से ज्यादा से ज्यादा मेकअप हटा लें ताकि आपकी त्वचा के छिद्रों में दिनभर की गंदगी और मेकअप कम से कम भरें। इसके लिए ‘सीटीएम’ रूटीन का पालन करें- जिसका मतलब है कि बिस्तर पर जाने से पहले ‘क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग’ को ठीक से फॉलो करें। यह तरीका आपके सोने के दौरान त्वचा को सांस लेने में मदद करेगा और सुबह आप हल्कापन महसूस करेंगी।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की जगह प्राकृतिक और ऑर्गेनिक उत्पादों का इस्तेमाल करें, जो ज्यादा असरदार होते हैं। खीरा और टमाटर बहुत अच्छे एस्ट्रींजेंट्स होते हैं जिन्हें टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक कि सबका पसंदीदा आलू भी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने वाले गुणों से भरपूर होता है। इसे त्वचा की रंगत निखारने, पिगमेंटेशन घटाने, टैन और एजिंग का असर कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। त्वचा में ग्लो लाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो वहीं हल्दी भी बेहतर उत्पाद होती है जो आपकी त्वचा में चमक लाती है और मुंहासे और रैशेज दूर करती है।

ब्यूटी व पर्सनल केयर इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बताती हैं, ‘चेहरे की खूबसूरती के लिए आधा टीस्पून शहद को एक टीस्पून गुलाबजल व एक चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इसके साथ ही आंखों को राहत देने के लिए इस्तेमाल किए हुए टीबैग्स को बतौर आईपैड उपयोग करें। रुई की मदद से ठंडे गुलाबजल को चेहरे पर लगाएं। यहां तक कि गाजर और शहद का फेस मास्क और ओटमील का फेस मास्क भी त्वचा पर कमाल की रंगत देता है और दाग-धब्बों व टैन को दूर करने में भी मदद करता है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय है उनके लिए मूंग दाल और टमाटर के गूदे का पेस्ट काफी मददगार साबित होता है।

भले ही आप पार्टी-फंक्शन में बेझिझक हर तरह का खाना खा रही हों लेकिन इसका यह कतई मतलब नहीं कि आप अपनी हेल्दी डाइट को पूरी तरह भूल जाएं। इसके बजाय सुबह और शाम के नाश्ते में हरी सब्जियों और फलों को शुमार करें। विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर फल स्वस्थ त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में कीवी, नींबू, ब्लूबेरीज, अमरूद, चुकंदर का रस और अंकुरित अनाज का सेवन करें। इनमें त्वचा को चिकना और चमकदार बनाने के लिए जरूरी प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, एंटी-एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। पिस्ता सहित तरबूज सलाद, एवोकाडो सलाद, पीली शिमला मिर्च और कॉर्न सलाद जैसे कुछ सलाद बनने में कम वक्त तो लेते ही हैं साथ ही स्वाद और सेहतमंद त्वचा के लिए भी अपना पूरा योगदान देते हैं।