खाने को बेहतर तरीके से सर्व करने और डिशेज को टेस्टी बनाने में, काम आएंगे ये कुकिंग टिप्स

0
158

जो खाने को बेहतर तरीके से सर्व करे और सिंपल रेसिपीज को भी डिलीशियस बना दे, वही स्मार्ट कुक होता है। आप भी इन टिप्स को ट्राय करके बन जाएं स्मार्ट कुक…

1. सूप में जब भी ब्रोकली यूज करें, तो उसे उबालें नहीं, उसे पहले गर्म पानी में डालें और फिर ठंडे पानी में। इसके बाद इन्हें यूज करें। थिकनेस के लिए उसमें क्रीम भी एड करें।

2. केक सॉफ्ट बने, इशके लिए उसमें दही और दूध भी एड करना चाहिए, क्योंकि दूध और दही डालने से पेस्ट में स्मूदनेस आएगी और केक सॉफ्ट बनेगा।

3. डेजटर्स में सबकुछ डालने के बाद इनको ज्यादा नहीं पकाना चाहिए। इसे दो मिनट ही कुक करें। ऐसा करने से उसका फ्लेवर अच्छा आता है।

4. इटैलियन डिश बनाते समय हमेशा ऑलिव ऑयल ही यूज करें, न कि रिफाइंड या देसी घी, क्योंकि इन डिशेज में खासतौर पर ऑलिव ऑयल यूज होता है।

5. थाई सलाद बनाने के लिए कच्चे पपीते को पतले लच्छे में काटें। फिर पपीते को ठंडे पानी में डालें और बाहर निकालकर सलाद के लिए यूज करें। इससे पपीते का क्रंची बाइट आएगा।

6. पूरी को टेस्टी के साथ ही क्रंची बनाने के लिए आटा गूंथते समय उसमें थोड़ी सी सूजी भी मिक्स कर लें।

7. दाल या सब्जी बनाते वक्त अगर उसमें नमक ज्यादा हो जाए तो उसे फेंकने की जरूरत नहीं। बस इसमें एक कच्चा आलू छीलकर और दो से तीन टुकड़े कर डालकर 5 मिनट और पका लें। आलू एक्स्ट्रा नमक को आसानी से सोख लेता है। अब इसे अपनी डिश से अलग कर दें।

8. घर पर रेस्टोरेंट जैसी पनीर डिश बनानी हो जो मुंह में जाते ही घुल जाए तो उसे बनाने से पहले क्यूब्स में काटकर 10 मिनट तक गर्म पानी में रखें और फिर इसका इस्तेमाल करें।

9. फ्रेंच फाई को क्रिस्पी बनाने के लिए उसे डीप फ्राई करें लेकिन पूरा न पकाएं। फिर उसे किसी कंटेनर में रख दें या फिर प्लास्टिक में रैप कर फ्रीजर में 4 से 5 घंटे के लिए रख दें। सर्व करने से पहले एक बार फिर से डीप फ्राई करें जिससे ये पूरी तरह पक जाए।

10. अदरक-लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उसमें हल्का सा तेल और नमक मिक्स कर दें और फिर किसी कंटेनर में अच्छे से पैक कर रेफ्रिजरेटर में रख दें।