जब बाल दिखें ज़्यादा फ्रिज़ी, तो ऐसे करें उनकी देखभाल

0
261

सबसे पहले आपको यह समझने की ज़रूरत है कि अगर आपके बाल फ्रिज़ी और रूखे हैं तो उन्हें नॉरिश कैसे किया जाए। सिर्फ शैंपू करने से सामान्य बाल भी फ्रिज़ी और रूखे हो जाते हैं, क्योंकि इनमें बालों की क्लीनिंग के लिए कई तरह के केमिकल होते हैं। ऐसे फ्रिज़ी बालों को मुलायम और आकर्षक बनाने के लिए हर वॉश के बाद माइल्ड कंडिशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें। ऐसे बालों पर कंघी के साथ जोर-आज़माइश करने के बजाय कुछ आसान से तरीके अपनाए जा सकते हैं, जिससे आपके बालों में शाइनिंग भी बनी रहेगी और उनकी स्टाइलिंग में आपको किसी तरह का झंझट भी नहीं आएगा। आइए जानें, कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में।

शावर लेने के बाद करें ब्रश

ऐसे बालों पर हेड वॉश करने के बाद ही ब्रश करें। पूरी तरह से बालों के सूखने के बाद कंघी न करें। शावर लेने के तुरंत बाद ही इन्हें नीचे की ओर से कंघी करना शुरू करें।

हॉट टूल्स को करें दूर

मॉयस्चर पाने के लिए बालों को कभी भी रोज़ाना धोने की गलती न करें। साथ ही बालों के लिए इस्तेमाल होने वाले हीटिंग टूल्स से दूरी बना लें, वरना बालों का सारा मॉयस्चर खत्म हो जाएगा। हेयर हॉट टूल्स रूखे व बेजान बालों के लिए जि़म्मेदार होते हैं। किसी ओकेज़न में जाने के लिए अगर आप बालों को कर्ल करने या उन्हें स्ट्रेट करने के लिए मशीन का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी सेटिंग को कूल मोड पर रखें या बेहद लो मोड पर ही इसे ऑन करें।

चुनें सही कॉम्ब

अगर फ्रिज़ी बाल हैं तो सही कॉम्ब यूज़ करें। ऐसे बालों के लिए ब्रॉड ब्रिसल्स हेयर ब्रश या कॉम्ब सबसे अच्छा रहता है। इसके अलावा, अगर गीले बालों में कंघी करनी है तो वाइड ब्रश यूज़ करना ठीक होगा।

शैंपू करें चेंज

बाल खराब दिखने की वजह शैंपू भी हो सकता है। नैचरल एक्सट्रेक्ट्स वाले शैंपू या आंवला-शिकाकाई से बाल धोकर देखें। मुमकिन है कि इससे बालों का नैचरल ऑयल बना रहेगा।

कंडिशनर लगाएं

कंडिशनर और सीरम के इस्तेमाल से बाल काफी सॉफ्ट हो जाते हैं। शैंपू के बाद बालों की जड़ों से लेकर टिप तक उन पर कंडिशनर लगाएं और दो मिनट बाद धोएं। इससे बालों को मज़बूती मिलेगी। सीरम का इस्तेमाल करने से भी फायदा होता है।

ऑयलिंग करें

जोजोबा और नारियल तेल को गुनगुना कर बालों में लगाएं। इसे मसाज करते हुए लगाएं। करीब एक घंटा लगाकर फिर धोएं।

रोज़ाना बालों को न धोएं

बालों को रोज़ाना धोने से इनका नैचरल ऑयल खत्म हो जाता है, जो इन्हें सॉफ्ट बनाए रखता है। हेयर वॉश शेड्यूल में कम से कम दो से तीन दिन का अंतर होना चाहिए। अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें बाल धोने के बाद ही फ्रेश फील होता है तो ड्राई शैंपू यूज़ करके देखें।