शहर में डेंगू के सात नए मरीज मिले, 425 तक पहुंचा आंकड़ा

0
218

भोपाल। राजधानी में डेंगू के मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। शुक्रवार को सात नए मरीज मिले हैं। इसके साथ इस सीजन में मरीजों की संख्या बढ़कर 425 हो गई है। शहर में बढ़ते डेंगू मरीजों को देखते हुए जिला प्रशासन, नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग ने संयुक्त टीमों को सजग रहने और लगातार सर्वे करने के निर्देश दिए हैं।

भोपाल जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अखिलेश दुबे ने शुक्रवार को गांधी नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण के दौरान नियमित सर्वे करने पर जार दिया। इस कार्यक्रम में भोपाल के मुख्‍य चिकित्‍सा व स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी भी मौजूद थे। डॉ. अखिलेश दुबे ने कहा कि नियमित लार्वा सर्वे व बुखार के रोगियों का सर्वे करें। मौसम में बदलाव हो रहा है। ऐसे मौसम में मच्छर ज्यादा संख्या में अंडा देते हैं। जगह-जगह पानी भरा है, मादा मच्छर रुके हुए पानी मे अंडा देती है। ये मच्छर बनकर खतरा पैदा करते हैं। सभी आशा कार्यकर्ता बुखार के रोगी की तुरंत मलेरिया जांच करें। आम रहवासियों से भी आग्रह किया है कि घरों में साफ पानी जमा न होने दें। लार्वा नष्ट करते रहें।

प्रदेश में छह कोरोना संक्रमित मिले, इनमें पांच भोपाल के
उधर, प्रदेश में कोरोना के छह नए मरीज सामने आए हैं। इनमें से पांच भोपाल के हैं। इन मरीजों के सैंपल गुरुवार को लिए गए थे। वहीं बुधवार को प्रदेश में चार मरीज मिले थे, इनमें से सभी चार भोपाल के थे। भोपाल में मरीजों की संख्या में मामूली बढ़ोतरी को देखते हुए प्रशासन ने सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। जांच बढ़ाई जा रही है। कॉलोनियों में पहुंचकर टीमें जांच करेगी। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं।